विश्व

अकेले साल 2022 में शूटिंग की 250 से ज्‍यादा घटनाएं अमेरिका में हुई, बड़ी वारदातों पर डालें एक नजर

Renuka Sahu
5 July 2022 1:17 AM GMT
In the year 2022 alone, more than 250 incidents of shooting took place in America, take a look at the major incidents
x

फाइल फोटो 

अमेरिका के श‍िकागो के उपनगरीय इलाके इलिनोइस में स्‍वतंत्रता दिवस परेड के दौरान हुई गोलीबारी की वारदात ने अमेरिका के खौफनाक गन कल्‍चर की ओर एक बार फिर से सभी का ध्‍यान खींचा है।

जनता से रिश्ता वेबडेस्क। अमेरिका के श‍िकागो के उपनगरीय इलाके इलिनोइस में स्‍वतंत्रता दिवस परेड के दौरान हुई गोलीबारी (Chicago July 4th Parade Shooting) की वारदात ने अमेरिका के खौफनाक गन कल्‍चर की ओर एक बार फिर से सभी का ध्‍यान खींचा है। इस घटना में 6 लोगों की जान चली गई जबकि कई अन्‍य घायल हो गए। अमेरिका में हर साल शूटिंग की घटनाओं में सैकड़ों लोगों की जान जाती है। इसे लेकर वहां जबरदस्‍त बहस भी जारी है और जो बाइडेन की सरकार इसे लेकर कड़े कदम उठाने की भी तैयारी कर रही है। केवाल साल 2022 में ही अब तक अमेरिका में 250 से ज्‍यादा शूटिंग की घटनाएं हो चुकी हैं। वाश‍िंगटन पोस्‍ट की रिपोर्ट के अनुसार साल 2022 का कोई भी हफ्ता ऐसा नहीं बीता है जब देश में चार या उससे ज्‍यादा शूटिंग की घटनाएं हुई हों।

अमेरिका में हाल के वर्षों में बड़े पैमाने पर गोलीबारी की घटनाएं बढ़ी हैं। साल 2021 में लगभग 700 ऐसी घटनाएं हुईं थीं जबकि 2020 में 611 और 2019 में 417 शूटिंग की घटनाएं दर्ज की गई थीं। इससे पहले, 2014 में गन वायलेंस आर्काइव की ट्रैकिंग शुरू होने के बाद से, घटनाएं सालाना 400 से ऊपर नहीं थीं। अकेले मई महीने में ही शूटिंग की घटनाओं में अमेरिका में 256 लोगों को अपनी जान से हाथ धोना पड़ा जबकि एक हजार से ज्‍यादा लोग घायल हुए।
साल 2022 में अमेरिका में हुई शूटिंग की कुछ बड़ी घटनाओं पर एक नजर...
4 जुलाई 2022 : अमेरिका में चार जुलाई के फ्रीडम डे परेड के दौरान गोलीबारी में कम से कम छह लोगों की मौत हो गई और 24 लोग घायल हुए। यह घटना इलिनायस प्रांत के शिकागो शहर के उपनगर हाइलैंड पार्क में हुई।
30 जून 2022 : केंटकी में एक व्यक्ति ने अपने घर की खिड़की से सात लोगों को गोली मार दी, जिनमें से छह कानून प्रवर्तन अधिकारी यानी पुलिस वाले थे। दो अधिकारियों की घटनास्थल पर ही मौत हो गई और तीसरे की अगले दिन अस्पताल में मौत हो गई। तीसरा अधिकारी एक कैनाइन हैंडलर था, और उसका कुत्ता भी मारा गया।
5 जून 2022 : टेनेसी के Chattanooga में एक नाइट क्‍लब में 14 लोगों को गोली मारी गई, जिनमें से दो की मौत हो गई। एक तीसरे व्यक्ति की भागने की कोशिश कर रहे वाहन की चपेट में आने से मौत हो गई।
4 जून 2022 : फिलाडेल्फिया में साउथ स्ट्रीट पर कई बंदूकधारियों ने चौदह लोगों को गोली मार दी, जिनमें से तीन की मौत हो गई। इन बंदूकधारियों में से एक को जवाबी कार्रवाई के दौरान पुलिस अधिकारी की गोली लगी हो सकती है।
1 जून 2022 : ओकलाहोमा के तुलसा में सेंट फ्रांसिसी अस्‍पताल में हुई गोल‍ीबारी की घटना में 5 लोगों की जान चली गई थी।
24 मई 2022: टेक्‍सस के उवाल्‍डे में राब एलीमेंट्री स्कूल में हुई गोलीबारी में 19 बच्चे और तीन वयस्क मारे गए और कई घायल लोगों को अस्पताल में भर्ती कराया गया।
19 मई 2022 : शिकागो, इलिनोइस में मैकडानल्ड्स रेस्तरां के पास हुई गोलीबारी में दो लोगों की मौत हो गई और आठ अन्य गंभीर रूप से घायल हो गए।
15 मई 2022 : आरेंज काउंटी, कैलिफोर्निया के एक चर्च में हुई गोलीबारी में एक व्यक्ति की मौत हो गई और पांच अन्य घायल हो गए।
14 मई 2022 : बफ़ेलो में बाडी आर्मर पहने एक शूटर ने टाप्स सुपरमार्केट में गोली चला दी, जिसमें एक सुरक्षा गार्ड सहित दस लोग मारे गए और तीन अन्य घायल हो गए। बंदूकधारी ने विशेष रूप से अफ्रीकी-अमेरिकियों को निशाना बनाया और चार्ल्सटन, पिट्सबर्ग, न्यूजीलैंड, पॉवे और एल पासो में इसी तरह की आतंकवादी घटनाओं से प्रभावित था।
17 अप्रैल 2022 : पेनसिलवेनिया के पिट्सबर्ग में पूर्वी एलेघेनी में एक किराये के मकान में आयोजित पार्टी में सुबह सुबह हुई गोलीबारी में दो किशोरों की मौत हो गई और आठ अन्य घायल हो गए। गोलियों से बचने के लिए खिड़कियों से कूदने पर पांच लोगों को गंभीर चोटें आईं।
16 अप्रैल 2022 : कोलंबियाना सेंटर माल में गोलीबारी में नौ लोग घायल हो गए, जबकि माल को खाली कराने के दौरान हुई दुर्घटनाओं में पांच अन्य लोग घायल हो गए।
13 अप्रैल 2022 : सनसेट पार्क इलाके में न्यू यार्क सिटी सबवे ट्रेन पर एक बंदूकधारी ने तब गोली चला दी जब ट्रेन 36 वें स्ट्रीट स्टेशन पर पहुंची। इस घटना में 10 लोगों को गोली लगी। हमले से ठीक पहले हमलावर ने गैस मास्क पहन रखा था और स्‍मोक बम फेंका था। इस घटना में 19 अन्य लोग घायल हो गए। घटना के बाद हमलावर मौके से फरार हो गया और 30 घंटे की मशक्कत के बाद पुलिस ने उसे गिरफ्तार कर लिया। उसकी पहचान 62 वर्षीय फ्रैंक जेम्स के रूप में हुई।
13 अप्रैल 2022 : सैक्रामेंटो शहर में हुई गोलीबारी की घटना में छह लोगों की मौत हो गई और 12 अन्य घायल हो गए। अगले दिन एक संदिग्ध को गिरफ्तार किया गया।
Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta