विश्व

G20 सम्मेलन: फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रोन से जो बिडेन ने की मुलाकात, देखे वीडियो

jantaserishta.com
30 Oct 2021 1:30 AM GMT
G20 सम्मेलन: फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रोन से जो बिडेन ने की मुलाकात, देखे वीडियो
x
पढ़े पूरी खबर

रोम : यू.एस. राष्ट्रपति जो बिडेन ने कहा कि उनकी सरकार ने ऑस्ट्रेलिया और ब्रिटेन के साथ एक सुरक्षा समझौते को संभालना "अनाड़ी" था और पिछले महीने वाशिंगटन और उसके सबसे पुराने सहयोगी के बीच एक राजनयिक संकट के बाद से फ्रांसीसी राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रोन के साथ अपनी पहली बैठक के दौरान पृष्ठ को चालू करने की मांग की।


दोनों नेताओं ने गर्मजोशी से भरे शब्दों और मैत्रीपूर्ण बॉडी लैंग्वेज को साझा किया, लेकिन मैक्रों ने बाद में कहा कि फ्रांस के विश्वास को शब्दों से नहीं, कर्मों से फिर से हासिल करने की जरूरत है।
यू.एस.-ऑस्ट्रेलिया सुरक्षा गठबंधन, जिसे औकस के नाम से जाना जाता है, जिसमें यूनाइटेड किंगडम भी शामिल है, के कारण संबंध तनावपूर्ण हो गए। इसमें ऑस्ट्रेलिया के साथ एक पनडुब्बी बिक्री समझौता शामिल था जिसने 2016 के ऑस्ट्रेलियाई-फ्रांसीसी पनडुब्बी सौदे को प्रभावी ढंग से रद्द कर दिया था।
यहां गुप्त रूप से बातचीत करने के अमेरिकी फैसले ने पेरिस से नाराजगी जताई। फ्रांस ने वाशिंगटन से अपने राजदूत को अस्थायी रूप से वापस बुला लिया, अमेरिकी राजधानी में एक समारोह रद्द कर दिया और अधिकारियों ने यहां बिडेन पर पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प की तरह काम करने का आरोप लगाया।
"मुझे लगता है कि जो हुआ वह एक अंग्रेजी वाक्यांश का उपयोग करने के लिए था, हमने जो किया वह अनाड़ी था। यह बहुत अनुग्रह के साथ नहीं किया गया था, "बिडेन ने कहा। "मैं इस धारणा के तहत था कि कुछ चीजें हुई थीं जो नहीं हुई थीं। और - लेकिन मैं यह स्पष्ट करना चाहता हूं: फ्रांस एक अत्यंत, अत्यंत मूल्यवान भागीदार है - अत्यंत - और अपने आप में एक शक्ति।"
बिडेन ने यह भी कहा कि संयुक्त राज्य अमेरिका के पास फ्रांस से अधिक पुराना और अधिक वफादार सहयोगी नहीं है और कहा कि ऐसी कोई जगह नहीं है जहां दोनों राष्ट्र सहयोग नहीं कर सकते।
"मैं इस धारणा के तहत था कि फ्रांस को बहुत पहले सूचित किया गया था कि सौदा नहीं चल रहा था। मैं, भगवान के प्रति ईमानदार, नहीं जानता था कि आप नहीं थे, "बिडेन ने मैक्रोन को बताया।
मैक्रों ने कहा कि बिडेन के साथ उनकी मुलाकात "महत्वपूर्ण" थी और "भविष्य की ओर देखना" आवश्यक था क्योंकि उनका देश और संयुक्त राज्य अमेरिका बाड़ को ठीक करने के लिए काम करते हैं।
बिडेन और मैक्रॉन ने गर्मजोशी से शरीर की भाषा दिखाई, जब उन्होंने एक-दूसरे का अभिवादन किया, तो वे एक-दूसरे की पीठ पर हाथ और बाहें बांधे हुए थे। उन्होंने कई बार हाथ मिलाया, जबकि पत्रकारों ने उनकी बैठक की शुरुआत देखी।
Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta