विश्व

चीन ने लॉन्च किया इन चीजों का पता लगाने के लिए खास सैटेलाइट, US की बढ़ी टेंशन

Renuka Sahu
27 Dec 2021 3:02 AM GMT
चीन ने लॉन्च किया इन चीजों का पता लगाने के लिए खास सैटेलाइट, US की बढ़ी टेंशन
x

फाइल फोटो 

चीन ने रविवार को एक कैमरे के साथ एक ऐसे नए सैटेलाइट को लॉन्च किया, जो पांच मीटर के ‘रिजॉल्यूशन’ के साथ जमीन की तस्वीरें ले सकता है.

जनता से रिश्ता वेबडेस्क। चीन (China) ने रविवार को एक कैमरे के साथ एक ऐसे नए सैटेलाइट को लॉन्च किया, जो पांच मीटर के 'रिजॉल्यूशन' के साथ जमीन की तस्वीरें ले सकता है. देश के राष्ट्रीय अंतरिक्ष प्रशासन (सीएनएसए) ने यह जानकारी दी. 'जियुआन-1 02ई' (Ziyuan-1 02E) या 'पांच मीटर ऑप्टिकल उपग्रह 02' (five-meter optical satellite 02) नामक सैटेलाइट को उत्तरी चीन के शांक्सी प्रांत (Shanxi province) में ताइयुआन सैटेलाइट लॉन्च सेंटर (Taiyuan Satellite Launch Centre ) से एक 'लॉन्ग मार्च -4सी' रॉकेट (Long March-4C rocket) द्वारा लॉन्च किया गया.

सरकारी 'सीजीटीएन-टीवी' की खबर के अनुसार जियुआन-1 02ई का वजन लगभग 2.5 किलोग्राम है और यह 'इंफ्रारेड और हाइपरस्पेक्ट्रल' कैमरों से लैस है. ये कैमरे पृथ्वी (Earth) की पूर्ण-रंगीन तस्वीरें ले सकते हैं. यह उपग्रह पांच मीटर के ऑप्टिकल उपग्रह 01 के साथ काम करेगा और चीनी क्षेत्र के पुनरीक्षण समय को तीन दिन से घटाकर दो दिन कर देगा.
खबर के अनुसार उपग्रहों द्वारा ली गई तस्वीरें इंजीनियरों को चीन के भूवैज्ञानिक वातावरण का सर्वेक्षण करने और खनिजों की खोज करने में मदद करेंगी. खबर में कहा गया है कि परिवहन, कृषि और आपदा न्यूनीकरण जैसे अन्य क्षेत्रों में काम करने वाले लोगों को भी इस तस्वीरों से मदद मिलेगी.
'लॉन्ग मार्च-4सी' रॉकेट के जरिये एक छोटा उपग्रह भी कक्षा में भेजा गया जो बीजिंग 101 मिडिल स्कूल का है. सरकारी समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, इसमें एक छोटा इमेजिंग कैमरा, इंटेलिजेंट प्रोसेसिंग इक्विपमेंट और सेमीकंडक्टर थर्मोइलेक्ट्रिक जनरेशन पर प्रयोग करने के लिए उपकरण जैसे पेलोड होते हैं.
ये मिडिल स्कूल के छात्रों के लिए भूगोल शिक्षण, वैज्ञानिक और तकनीकी प्रयोग और अन्य लोकप्रिय विज्ञान गतिविधियों को अंजाम देगा. हाल के सालों में चीन ने अंतरिक्ष के क्षेत्र में अपनी पकड़ को खासा मजबूत किया है. इसके पीछे का इरादा अमेरिका को पछाड़ना है.
इससे पहले, चीन ने नवंबर के आखिर में दक्षिण-पश्चिम सिचुआन प्रांत के जिचांग सैटेलाइट लॉन्च सेंटर से एक नए कम्युनिकेशन सैटेलाइट को सफलतापूर्वक लॉन्च किया. सैटेलाइट 'झोंगक्सिंग-1डी' को एक 'लॉन्ग मार्च-3बी' वाहक रॉकेट द्वारा लॉन्च किया गया और सैटेलाइट ने सफलतापूर्वक नियोजित कक्षा में प्रवेश किया.
सरकारी प्रसारक 'चीन ग्लोबल टेलीविजन नेटवर्क' (सीजीटीएन) की खबर के अनुसार 'चाइना एकेडमी ऑफ स्पेस टेक्नोलॉजी' द्वारा विकसित सैटेलाइट उच्च गुणवत्ता वाली आवाज, डेटा और रेडियो और टेलीविजन प्रसारण सेवाएं प्रदान करने में सक्षम है.
Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta