Top
विश्व

बाइडन करेंगे आधिकारिक ऐलान, अमेरिका इन देशों को दान करेगा फाइजर के 50 करोड़ टीके

Chandravati Verma
10 Jun 2021 8:51 AM GMT
बाइडन करेंगे आधिकारिक ऐलान, अमेरिका इन देशों को दान करेगा फाइजर के 50 करोड़ टीके
x
कोरोना वायरस के खिलाफ जंग में गरीब देशों के लिए अमेरिका ने बड़ा ऐलान किया है।

कोरोना वायरस के खिलाफ जंग में गरीब देशों के लिए अमेरिका ने बड़ा ऐलान किाय है। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन की गुरुवार को यह एलान करने की योजना है कि अमेरिका फाइजर के 50 करोड़ खुराक खरीदेगा और 92 कम और मध्यम आय वर्ग वाले देशों और अफ्रीकी संघ को दान देगा। इस ऐतिहासिक कदम से दुनियाभर में इस महामारी के खिलाफ लड़ाई में मदद मिलेगी।

व्हाइट हाउस ने ब्रिटेन में जी-7 शिखर सम्मेलन में बाइडन की घोषणा से पहले कहा कि यह किसी भी एक देश द्वारा टीकों की सबसे बड़ी खरीद और दान है और दुनियाभर में लोगों की कोविड-19 से रक्षा करने में मदद करने की अमेरिकी लोगों की प्रतिबद्धता है। बाइडन यूरोप की अपनी पहली विदेश यात्रा पर ब्रिटेन पहुंच गए हैं। व्हाइट हाउस ने कहा, ''बाइडन दुनिया के अन्य लोकतांत्रिक देशों से भी सुरक्षित और प्रभावित टीकों की वैश्विक आपूर्ति में योगदान देने का आह्वान करेंगे। आज के दान का उद्देश्य लोगों की जान बचाना और इस महामारी को खत्म करना है।
टीकों की आपूर्ति अगस्त 2021 में शुरू होगी। इस साल के अंत तक कुल 20 करोड़ टीकों की आपूर्ति की जाएगी और बाकी के 30 करोड़ टीके 2022 के पहले छह महीनों में दिए जाएंगे। व्हाइट हाउस ने बताया कि अमेरिका कोवैक्स के जरिए भी इन टीकों को कम तथा मध्यम आय वर्ग वाले देशों को आवंटित करेगा। साथ ही अन्य देशों से भी मदद करने का आह्वान किया है।


Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it