विश्व

चीन में कोरोना के नए वेरिएंट से बुरा हाल, 8 दिन से लोग नहीं ले पाए राशन

Renuka Sahu
31 Dec 2021 5:34 AM GMT
चीन में कोरोना के नए वेरिएंट से बुरा हाल, 8 दिन से लोग नहीं ले पाए राशन
x

फाइल फोटो 

कोरोना वायरस के नए लहर से चीन का बुरा हाल है. उत्तरी पश्चिम चीनी शहर जियान में कोविड के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए आठ दिन से लॉकडाउन जारी है.

जनता से रिश्ता वेबडेस्क। कोरोना वायरस (Coronavirus) के नए लहर से चीन का बुरा हाल है. उत्तरी पश्चिम चीनी शहर जियान में कोविड के बढ़ते संक्रमण (Covid Cases in China) को देखते हुए आठ दिन से लॉकडाउन (Lockdown) जारी है. 13 करोड़ आबादी वाले इस शहर में कई लोग कई दिनों से भूखे हैं. चीनी नेशनल हेल्थ कमीशन के मुताबिक, 29 दिसंबर को चीन में 156 नए लोकल ट्रांसमिशन वाले केस रिपोर्ट हुए हैं. इन 156 केस में से 155 जियान क्षेत्र से थे. लोकल ट्रांसमिशन के अलावा भी कोविड के 51 इंपोर्टेड केस मिले हैं. 9 दिसंबर से अब तक इस क्षेत्र में 1,117 नए मामले सामने आए हैं.

वॉशिंगटन टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक 30 दिसंबर से क्षेत्र में बड़े पैमाने पर टेस्टिंग की शुरुआत की गई है. इसके साथ ही सभी पब्लिक एक्टिविटी पर बैन लगा दिया गया है. मीडिया से बात करते हुए शहर के एक सरकारी अधिकारी झांग फेनगु ने कहा है कि जियान शहर वायरस के खिलाफ अपनी लड़ाई में जिंदगी और मौत वाले स्टेज में पहुंच गया है.
यूरोप जैसे देशों की तुलना में जियान में कोविड के केस बहुत कम हैं. बावजूद इसकेअधिकारियों ने 23 दिसंबर से शहर के भीतर और बाहर यात्रा पर सख्त प्रतिबंध लगा दिया है. अधिकारियों ने बताया है कि सरकार जल्द से जल्द बढ़ते प्रकोप को कंट्रोल करना चाहती है.
घरों से बाहर निकलने तक पर रोक
स्थानीय लोगों को अपने घरों से बाहर निकलने तक पर रोक लगा दी गई है. कहा गया है कि जब तक कि वे कोरोना का टेस्ट नहीं करवा रहे या स्थानीय अधिकारियों द्वारा निर्धारित प्रोटोकॉल को नहीं मान रहे हैं, बाहर नहीं जा सकते. एक अधिकारी ने बताया है कि लॉकडाउन लगाए जाने के कारण बुनियादी जरूरी चीजों की आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए जिम्मेदार संगठनों में कर्मचारियों की कमी हो गई है. सरकार इस समस्या को हल करने के लिए काम कर रही है.
लोगों को बाहर निकलने से मना किया जा रहा है. इसके साथ ही अगर कोई गाड़ी सड़क पर दिख गई, तो उसके मालिक को सीधे जेल भेजा जा रहा है. पकड़े जाने वाले को 10 दिन जेल में बीताने के अलावा 500 युआन यानी 5 हजार 800 रुपये फाइन भरना पड़ेगा.
Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta