विश्व

ऑस्ट्रेलिया ने खोले विदेशियों के लिए अपने दरवाजे, पर्यटकों के आने का सिलसिला शुरू, लेकिन रखी गईं ये शर्तें

Renuka Sahu
21 Feb 2022 5:33 AM GMT
ऑस्ट्रेलिया ने खोले विदेशियों के लिए अपने दरवाजे, पर्यटकों के आने का सिलसिला शुरू, लेकिन रखी गईं ये शर्तें
x

फाइल फोटो 

ऑस्ट्रेलियाई सरकार के कोविड-19 की पाबंदियों में करीब दो साल बाद ढील दिए जाने के बाद सोमवार से अंतरराष्ट्रीय पर्यटकों और कारोबारियों का कुछ शर्तों के साथ देश में आने का सिलसिला शुरू हुआ.

जनता से रिश्ता वेबडेस्क। ऑस्ट्रेलियाई (Australia) सरकार के कोविड-19 की पाबंदियों (Covid-19 Restrictions) में करीब दो साल बाद ढील दिए जाने के बाद सोमवार से अंतरराष्ट्रीय पर्यटकों और कारोबारियों का कुछ शर्तों के साथ देश में आने का सिलसिला शुरू हुआ. ऑस्ट्रेलिया दुनिया के उन देशों में से एक था, जिसने कोविड-19 महामारी (Coronavirus Pandemic) के कारण कुछ बेहद सख्त कदम उठाए थे. करीब दो साल के बाद टीकाकरण पूर्ण कराकर आए अंतरराष्ट्रीय यात्रियों का सिडनी हवाई अड्डे पर शुभचिंतकों ने कोआला खिलौने को दिखाकर स्वागत किया.

उन्हें ऑस्ट्रेलिया के मशहूर खाना, जिनमें टिम टैक चॉकलेट बिस्कुट और वेजमाइट की बोतल शामिल है, भेंट की गई. संघीय पर्यटन मंत्री डैन तेहान स्वयं स्थानीय समयानुसार सुबह छह बजकर 20 मिनट पर लॉस एंजिलिस से क्वांटास की उड़ान में आए पहले यात्रियों का स्वागत करने के लिए मौजूद थे. उन्होंने ऑस्ट्रेलियन ब्रॉडकास्ट कार्प टेलीविजन से कहा, 'मेरा मनाना है कि हमारा पर्यटन बाजार फिर मजबूती से उभरेगा. हमारे शानदार अनुभव खत्म नहीं हुए हैं.'
पहले की जाएगी वैक्सीनेशन स्टेटस की जांच
गृह मामलों के मंत्री केरेन एंड्रयू ने कहा कि सभी यात्रियों की टीकाकरण स्थिति की जांच ऑस्ट्रेलिया पहुंचने से पहले की जाएगी ताकि सर्बियन टेनिस खिलाड़ी नोवाक जोकोविच की तरह स्थिति उत्पन्न नहीं हो. उल्लेखनीय है कि जोकोविच को ऑस्ट्रेलिया रवाना होने से पहले स्पेन में स्वत: प्रक्रिया से वीजा जारी किया गया था लेकिन मेलबर्न पहुंचने पर कोविड-19 नियमों के चलते उन्हें वापस भेज दिया गया था. इस मामले ने काफी तूल पकड़ा था और ऑस्ट्रेलिया को उसके सख्त नियमों की वजह से दुनियाभर में आलोचनाओं का सामना भी करना पड़ा.
मार्च 2020 में बंद की थी सीमाएं
ऑस्ट्रेलिया ने मार्च 2020 में कोविड-19 के मामले की संख्या को धीमा करने की कोशिश में नागरिकों और निवासियों को छोड़कर लगभग सभी के लिए अपनी सीमाएं बंद कर दीं थीं. यात्रा प्रतिबंध के तहत लोग बिना किसी छूट के विदेश यात्रा नहीं कर सकते थे. उन्हें देश में प्रवेश करने के लिए सख्त नियमों का पालन भी करना पड़ रहा था. इस बीच पश्चिमी ऑस्ट्रेलिया को सोमवार को अंतरराष्ट्रीय यात्रियों के लिए नहीं खोला गया, यहां 3 मार्च तक प्रवेश नहीं मिलेगा.
Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta