विश्व

6 वर्षीय बच्ची ने बनाया सिंगापुर का नया राष्ट्रीय रिकॉर्ड, याद किए पाई के 1560 दशमलव अंक

Renuka Sahu
17 Oct 2021 6:22 AM GMT
6 वर्षीय बच्ची ने बनाया सिंगापुर का नया राष्ट्रीय रिकॉर्ड, याद किए पाई के 1560 दशमलव अंक
x

फाइल फोटो 

छह वर्षीय भारतवंशी ईशानी शनमुगम ने पाई के सर्वाधिक अंकों को याद रखने का सिंगापुर का नया राष्ट्रीय रिकॉर्ड बनाया है।

जनता से रिश्ता वेबडेस्क। छह वर्षीय भारतवंशी ईशानी शनमुगम ने पाई के सर्वाधिक अंकों को याद रखने का सिंगापुर का नया राष्ट्रीय रिकॉर्ड बनाया है। 13 अक्टूबर को अपने घर में बैठे हुए ईशानी ने करीब दस मिनट तक अंक बोले, जिनमें 1,560 थे। सिंगापुर बुक ऑफ रिकॉर्डस के अधिकारियों ने सभी अंकों का सत्यापन किया।

ईशानी की मां वेनिला मुनुस्वामी (36) ने स्ट्रेट्स टाइम्स को शनिवार को बताया, 'हम घबरा रहे थे लेकिन वह शांत थी। अधिकारियों ने उससे पूछा कि क्या वह घबराई हुई है तो उसने कहा कि मैं बहुत उत्साहित हूं।' पिछले साल सितंबर तक ईशानी पाई के 409 अंकों को याद रख पाती थी। लेकिन उसने अपने माता-पिता से कहा कि वह और अंक याद करना चाहती है।
उसके पिता शनमुगन वी एस ने बताया कि इसके बाद उन लोगों ने अप्रैल से ईशानी को हर दिन नए अंक सिखाने की शुरुआत की। उन्होंने कहा, 'हमें ईशानी पर गर्व है। हमें उम्मीद नहीं थी कि पहली ही बार में वह हर एक अंक को याद रख लेगी। लेकिन उसने रिकॉर्ड तोड़ दिया।' वेनिला ने कहा, 'वह पाई के और अंक याद करना चाहती है।'
इससे पहले स्मरण शक्ति प्रशिक्षक सैंसी सूरज ने 2018 में पाई के 1,505 अंकों को याद करने का रिकॉर्ड बनाया था जिसे ईशानी ने तोड़ दिया। गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड राजवीर मीना के नाम पर है जिन्होंने 2015 में भारत में वीआईटी विश्वविद्यालय में 70,000 अंक बोलकर दिखाए थे।


Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta