विश्व

दुनिया के 6 सबसे खतरनाक हवाई अड्डे, यहां से विमान उड़ाना ही नहीं उतारना भी खतरनाक

Neha Dani
1 Jun 2022 4:14 AM GMT
दुनिया के 6 सबसे खतरनाक हवाई अड्डे, यहां से विमान उड़ाना ही नहीं उतारना भी खतरनाक
x
इस कारण विमानों को उतारने और उड़ाने में काफी दिक्कत आती थी।

नेपाल में रविवार को दुर्घटनाग्रस्त हुए तारा एयर में सवार सभी 22 लोगों के मौत की पुष्टि हो चुकी है। इसमें 19 यात्री और 2 चालक दल के सदस्य सवार थे। विमान को नेपाल के पोखरा शहर से प्रसिद्ध पर्यटन स्थल जोमसोम जाना था। प्रारंभिक जांच में पता चला है कि विमान खराब मौसम के कारण बाईं ओर मुड़ने के बजाय दाईं ओर मुड़ने के बाद दुर्घटनाग्रस्त हो गया था। ऐसे में नेपाल में हवाई सुरक्षा पर एक बार फिर बहस छिड़ गई है। ऐसे में जानिए दुनिया के 6 सबसे खतरनाक हवाई अड्डों के बारे में...

लुक्ला एयरपोर्ट, नेपाल
नेपाल के लुक्ला एयरपोर्ट को दुनिया का सबसे खतरनाक हवाई अड्डा माना जाता है। जनवरी 2008 में इसका नाम बदलकर तेनजिंग-हिलेरी हवाई अड्डा कर दिया गया था। लुक्ला हवाई अड्डा नेपाल के सोलुखुम्बु जिले के खुंबू में स्थित है। लुक्ला हवाई अड्डे को लगातार 20 वर्षों से दुनिया के सबसे खतरनाक हवाई अड्डे के रूप में दर्जा दिया गया है। यह हवाई अड्डा 8000 फीट (2,438 मीटर) की ऊंचाई पर है।
कौरशेवेल हवाई अड्डा, फ्रांस
फ्रांस का यह हवाई अड्डा सिर्फ 537 मीटर के साथ दुनिया के सबसे छोटे रनवे में से एक के लिए जाना जाता है। यह हवाई अड्डा उन लोगों के लिए है जो आल्प्स में स्की करना चाहते हैं। इस कारण ही कौरशेवेल हवाई अड्डे को पहाड़ों के बीच बनाया गया है। इस हवाई अड्डे पर लैंडिंग के लिए पायलटों को न सिर्फ विमान को अत्याधिक धीमा करना पड़ता है, बल्कि तीखे मोड़ भी लेने पड़ते हैं।
टोंकॉन्टिन अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा, होंडुरास
होंडुरास का टोंकॉन्टिन अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा होंडुरास से सिटी सेंटर से 6 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। यहां से नागरिक और सैन्य उड़ानों दोनों को संचालित किया जाता है। यह हवाई अड्डा पहाड़ी क्षेत्र में स्थित है, इसलिए पायलट को पहाड़ों से टकराने से बचने के लिए अपनी पूरी स्किल का इस्तेमाल करना पड़ता है। इस हवाई अड्डे का रनवे भी बेहद छोटा है।
बर्रा अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा, स्कॉटलैंड
स्कॉटलैंड में बर्रा द्वीप के उत्तरी सिरे पर स्थित यह हवाई अड्डा समुद्र तल से केवल पांच मीटर ऊपर है। इस कारण हाई टाइड या तेज लहरें उठने के समय इस हवाई अड्डे का रनवे पूरी तरह पानी में समा जाता है। इस कारण सिर्फ निश्चित समय पर ही इस हवाई अड्डे पर विमानों की लैंडिंग और टेकऑफ किया जाता है। इस हवाई अड्डे का रनवे बीच की मिट्टी और बालू से मिलकर बना है।
अगाती हवाई अड्डा, लक्ष्यद्वीप
भारत के केंद्रशासित प्रदेश लक्ष्यद्वीप का अगाती एयरपोर्ट भी दुनिया के सबसे खतरनाक हवाई अड्डे में शुमार है। यह लक्षद्वीप में एकमात्र हवाई अड्डा है, जिसे अरब सागर में स्थित एक टापू पर बनाया गया है। इस हवाई अड्डे का रनवे महज 4,000 फीट लंबा है, जिस कारण विमानों की लैंडिंग यहां काफी खतरनाक मानी जाती है।
काई तक हवाई अड्डा, हांगकांग
1998 तक काई तक हांगकांग का अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा था, लेकिन अब इस हवाई अड्डे को बंद कर दिया गया है। यह लगातार चलने वाली तेज हवाओं के कारण खतरनाक लैंडिंग और टेक-ऑफ के साथ सबसे डरावने हवाई अड्डों में से एक है। यह हवाई अड्डा ऊंची-ऊंची बिल्डिंगों और पहाड़ों से घिरा हुआ है, इस कारण विमानों को उतारने और उड़ाने में काफी दिक्कत आती थी।


Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta