विश्व

दुनिया की 50 फीसद आबादी को लगा वैक्सीन का दोनों डोज, कोरोना के खिलाफ सुरक्षा कवच

Renuka Sahu
10 Feb 2022 3:50 AM GMT
दुनिया की 50 फीसद आबादी को लगा वैक्सीन का दोनों डोज, कोरोना के खिलाफ सुरक्षा कवच
x

फाइल फोटो 

दुनियाभर में कोरोना की तीसरी लहर के कोहराम के बीच एक अच्छी खबर सामने आई है।

जनता से रिश्ता वेबडेस्क। दुनियाभर में कोरोना की तीसरी लहर के कोहराम के बीच एक अच्छी खबर सामने आई है। दुनिया की आधी आबादी को कोरोना को मात देने का एकमात्र हथियार कोरोना वैक्सीन की दोनों डोज लगा दी गई है। यह जानकारी यूरोपीय स्वास्थ्य और खाद्य सुरक्षा आयुक्त स्टेला क्यारीकाइड्स ने दी। लेकिन उन्होंने कहा कि कोरोना को हराने के लिए वैश्विक टीकाकरण अभियान में हुई प्रगति का समर्थन आगे भी इसी प्रकार करने की जरूरत है।

यूरोप ने 1.7 बिलियन डोज की मदद दी
स्टेला के जानकारी देते हुए बताया कि अब हम उस चरण में हैं जहां दुनिया की 50 फीसदी आबादी को पूरी तरह से टीका लगाया जा चुका है। उन्होंने बताया कि यूरोप ने इस दौरान दुनिया को 1.7 बिलियन से अधिक वैक्सीन डोज देकर मदद की है। उन्होंने बताया कि अकेले यूरोप ने इसे 165 देशों को निर्यात किया है। स्टेला ने फ्रांस में वैश्विक स्वास्थ्य मंत्रिस्तरीय सम्मेलन में कहा कि टीके देना पर्याप्त नहीं है, लेकिन यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता है कि वास्तव में टीकाकरण किया जा रहा है।
अफ्रीका को मिलेगा विशेष टीका सहायता पैकेज
स्टेला ने इस दौरान बताया कि टीकाकरण सबका हो इसपर यूरोपीय आयोग काम कर रहा है। उन्होंने जोर देकर कहा कि अब हम विशेष रूप से अफ्रीका के लिए एक टीका सहायता पैकेज तैयार कर रहे हैं, जहां टीकाकरण की दर अभी भी बहुत कम है। इसके अलावा, स्टेला ने उल्लेख किया कि यूरोपीय आयोग यूरोपीय संघ के सदस्य राज्यों, निर्माताओं और COVAX पहल के साथ मिलकर काम कर रहा है ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि आपात स्थिति होने पर कोरोना टीके अनुमानित रूप से वितरित किए जा सकें।
2022 के मध्य तक 70 प्रतिशत आबादी को टीकाकरण का लक्ष्य
स्टेला ने कहा कि नवंबर 2021 में यूरोपीय संघ में उत्पादित लगभग आधे कोरोना टीकों का निर्यात किया गया था। बता दें कि दिसंबर 2021 में यूरोपीय संघ ने 2022 के मध्य तक दुनिया की 70 प्रतिशत आबादी को कोरोना वैक्सीन लगाने का एक नया लक्ष्य निर्धारित किया हुआ है।
Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta