प्रौद्योगिकी

Android यूजर्स को मिलेगा स्कैम कॉल डिटेक्शन और सर्कल टू सर्च, जानें फीचर्स

Khushboo Dhruw
15 May 2024 8:04 AM GMT
Android यूजर्स को मिलेगा स्कैम कॉल डिटेक्शन और सर्कल टू सर्च, जानें फीचर्स
x
नई दिल्ली। Google ने मंगलवार 14 मई को अपने सालाना इवेंट के दौरान Google I/O की शुरुआत की। ये कंपनी का वार्षिक डेवलपर सम्मेलन है, जिसकी शुरुआत कंपनी के सीईओ सुंदर पिचाई ने की। मुख्य कार्यक्रम के दौरान, कंपनी के अधिकारियों ने आने वाले महीनों में एंड्रॉइड स्मार्टफोन के नए फीचर्स का भी खुलासा किया।
हालांकि अभी तक कंपनी ने एंड्रॉइड 15 के बारे में कुछ नहीं कहा, लेकिन आखिरी दिन यानी 16 मई को एंड्रॉइड के बारे में बताया जाएगा । ये सभी घोषणाएं कंपनी के अगले प्रमुख स्मार्टफोन ऑपरेटिंग अपडेट से पहले आई हैं, जिसके 2024 की दूसरी छमाही में आने की उम्मीद है। आइये इनके बारे में जानते हैं।
एंड्रॉइड में मिलेंगे ये एआई फीचर्स
इंवेट के दौरान भाषण में गूगल के इंजीनियरिंग के उपाध्यक्ष डेव बर्क ने बताया कि आने वाले महीनों में एंड्रॉइड स्मार्टफोन में कई नए AI-संचालित फीचर्स मिलेंगे, जिसके बारे में यहां जानकारी दी गई है।
इसमें से सबसे बेहतरीन फीचर्स में से एक सर्किल टू सर्च का अपग्रेड है। फिलहाल कंपनी का विज़ुअल लुकअप फीचर चुनिंदा सैमसंग गैलेक्सी और Google पिक्सेल फोन में उपलब्ध है। इससे छात्र अपने पढ़ाई और होमवर्क के लिए मदद ले रहे हैं। Google का कहना है कि इसकी लर्नएलएम तकनीक यूजर को 'प्रतीकात्मक सूत्रों, आरेखों, ग्राफ और जुड़ी समस्याओं' को हल करने के लिए एक सिंबल को सर्कल करने की अनुमति देगी।
बताया जा रहा है कि इस फीचर को साल के अंत तक डिवाइस में पेश कर दिया जाएगा।
जेमिनी को किया गया अपडेट
इसके साथ ही कंपनी ने अपने AI मॉडल जेमिन को भी अपडेट किया है, जिसे एंड्रॉइड स्मार्टफोन पर भी चलाया जा सकता है। अब नए अपडेट के साथ इसको भी अपग्रेड मिल रहा है।
कंपनी का कहना है कि एंड्रॉइड पर जेमिनी जल्द ही यूट्यूब वीडियो के बारे में जानकारी दे सकेगा, जबकि एआई जेनरेटेड इमेज को जीमेल और मैसेज में तुरंत जोड़ा जा सकता है।
इसके अलावा यूजर एक नए "आस्क दिश पीडीएफ" विकल्प के साथ, पीडीएफ डॉक्यूमेंट से उत्तर पाने के लिए जेमिनी एडवांस्ड का उपयोग कर सकेंगे।
स्कैम कॉल डिटेक्शन
AI Google के सबसे बुनियादी स्मार्टफोन ऐप डायलर पर भी कई एआई अपडेट पेश किए गए हैं।
Google I/O 2024 में दिखाए गए एक डेमो में, कंपनी ने एक संभावित स्कैम कॉल का पता लगाने की क्षमता की जानकारी दी है। इसमें यूजर से बैंक जानकारी ट्रांसफर करने या फोन पर बैंकिंग जानकारी देने के लिए कहा गया था।
ये फीचर ने रियल टाइम में ही यूजर की प्राइवेसी की सुरक्षा के लिए डिवाइस पर भी काम करता है।
फिलहाल कंपनी की ओर से इस बात की कोई जानकारी नहीं है कि ये सुविधाएं यूजर्स को कब उपलब्ध कराई जाएगी।
Google Pixel को मिलेगा जेमिनी नैनो का सपोर्ट
Google Pixel स्मार्टफोन को मल्टीमॉडैलिटी के साथ जेमिनी नैनो का सपोर्ट भी दिया जाएगा। यह ऑन-डिवाइस AI प्रोसेसिंग के लिए कंपनी का सबसे लेटेस्ट मॉडल है।
इसकी मदद से आप टेक्स्ट इनपुट को संसाधित करने के अलावा पिक्सेल फोन से विजुअल, ऑडियो और यहां तक कि स्पीच जाने वाली जानकारी जैसी प्रासंगिक जानकारी को भी संसाधित करने में सक्षम होंगे।
एंड्रॉइड स्मार्टफोन पर एक्सेसिबिलिटी फीचर Google TalkBack को जेमिनी नैनो के मल्टीमॉडल फीचर्स के साथ और बढ़ाया जाएगा।
इसकी मदद से दृष्टिबाधित लोगों को बिना लेबल वाली छवियों के बारे में जानकारी भरकर इमेज की जानकारी पाने में सक्षम होंगे।
ये नई सुविधाएं डिवाइस पर काम करेंगी, जिसका अर्थ है कि यूजर इंटरनेट एक्सेस न होने पर भी बेहतर तरीके से इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।
Next Story