खेल

आप भी बचे हाई ब्लड प्रेशर की चपेट से...जानिए कैसे

Bharti
25 Nov 2020 11:30 AM GMT
आप भी बचे हाई ब्लड प्रेशर की चपेट से...जानिए कैसे
x
बढ़ती उम्र के साथ अगर आप अपनी सेहत का खास ध्यान नहीं रखेंगे तो आप कई बीमारियों की चपेट में आ सकते है

जनता से रिश्ता वेबडेस्क | बढ़ती उम्र के साथ अगर आप अपनी सेहत का खास ध्यान नहीं रखेंगे तो आप कई बीमारियों की चपेट में आ सकते है। भागदौड़ भरी जिंदगी में आजकल लोग छोटी से छोटी बात को लेकर भी तनाव में आ जाते हैं जिसकी वजह से उन्हें कम उम्र में भी बीपी यानी कि हाई ब्लड प्रेशर की समस्या हो जाती है। इसकी वजह से आपका शरीर कई और बीमारियों के लपेटे में भी आ सकता है जो कि आपकी सेहत पर बुरा असर डालता है। ऐसे में जरूरी है कि आप अपने डेली रूटीन में कुछ बदलाव करें और खुद को हाई ब्लड प्रेशर से ग्रसित होने से बचाएं। इसका सबसे बेहतरीन और आसान तरीका है अपने डेली रूटीन में बदलाव करना। जानिए आप डेली रूटीन में किन चीजों में बदलाव करके अपने आप को इस बीमारी की चपेट में आने से बचा सकते हैं।

रोज करें एक्सरसाइज

एक्सरसाइज करना हमेशा सेहत के लिए अच्छा होता है। इससे आप कई बीमारियों से खुद का बचाव कर सकते हैं। एक रिपोर्ट के मुताबिक एक्सरसाइज करने से आपका शरीर और दिमाग दोनों स्वस्थ रहते हैं। इसलिए रोजाना कम से कम अपने लिए 15 मिनट जरूर निकालें और खुद का ख्याल रखें।

नमक और काली मिर्च का सेवन करें कम

इस बात का ध्यान रखें कि आप खाने में नमक और काली मिर्च का इस्तेमाल कम करें। ज्यादातर बीपी की परेशानी उन्हीं लोगों को होती है जो इन दोनों चीजों का अधिक सेवन करते हैं।

जरूर टहलें

सेहत के लिए वॉक करना हमेशा लाभकारी होता है। देखा गया है कि हाई ब्लड प्रेशर की समस्या उन्हीं लोगों को ज्यादा होती है जो शारीरिक गतिविधियों में कम हिस्सा लेते हैं। इसलिए खुद को दुरुस्त रखने के लिए कोशिश करें कि रोजाना वॉक पर जाएं। कोरोना काल में आप अपने घर की छत पर ही वॉक कर सकते हैं।

घी-तेल का कम से कम करें इस्तेमाल

कई लोगों को ऐसा लगता है कि जब तक सब्जी में तेल ऊपर की तरफ ना तैरे तो सब्जी लजीज नहीं बनती। अगर आप भी इसी धोखे में जी रहे हैं तो सावधान हो जाइए। ऐसा इसलिए क्योंकि तैलीय खाना खाने से वजन बढ़ता है जो कि सेहत के लिए हानिकारक है।

Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it