खेल

न्यूजीलैंड के मुख्य गेंदबाज हैं ट्रेंट बोल्ट, इन पर खिलाड़ियों को है उम्मीद

Chandravati Verma
1 Jun 2021 5:50 PM GMT
न्यूजीलैंड के मुख्य गेंदबाज हैं ट्रेंट बोल्ट, इन पर खिलाड़ियों को है उम्मीद
x
भारत और न्यूजीलैंड के बीच 18 जून से साउथैम्पटन में आईसीसी टेस्ट चैम्पियनशिप का फाइनल खेलना है

भारत और न्यूजीलैंड (India vs New Zealand) के बीच 18 जून से साउथैम्पटन में आईसीसी टेस्ट चैम्पियनशिप (ICC Test Championship) का फाइनल खेलना है. यह इस चैम्पियनशिप का पहला संस्करण है और दो साल तक कई देशों के साथ टेस्ट सीरीज खेलने के बाद यह दोनों टीमें फाइनल में पहुंची हैं. दोनों टीमें इस खिताब को हाथ से जाने देना नहीं चाहेंगी. चैम्पियनशिप में अंकतालिका में शीर्ष-2 में रहते हुए इन दोनों टीमों ने फाइनल में जगह बनाई है. अंकों के हिसाब से यह दोनों टीमें अंकतालिका में शुरुआती दो स्थान हासिल करने में सफल रही थी. न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाज ट्रेंट बोल्ट (Trent Boult) को हालांकि चैम्पियनशिप में क्वालीफाई करने की प्रक्रिया अभी तक समझ में नहीं आई है और यह उनके लिए अभी तक अबूझ पहेली बनी हुई है.

बोल्ट को हालांकि इस बात का भरोसा है कि उनकी टीम फाइनल में भारत को मात देकर पहले संस्करण का खिताब जीतकर इतिहास रचने में सफल रहेगी. विराट कोहली की कप्तानी वाली भारतीय टीम के खिलाफ बोल्ट न्यूजीलैंड के मुख्य हथियार होंगे. भारतीय टीम को भी उनसे सावधान रहने की जरूरत है
खिलाड़ियों को है उम्मीद
बोल्ट ने बे ओवल में पत्रकारों से कहा, ''जिस तरह से टीम ने न्यूजीलैंड और दुनिया भर में प्रदर्शन किया है उससे खिलाड़ियों को उम्मीद है कि वे इतिहास रचने में सफल होंगे. मुझे क्वालीफाइंग प्रक्रिया को समझने में थोड़ा समय लगा है, कि कैसे अंक प्रणाली काम करती है. मुझे अभी भी लगता है कि कोई नहीं जानता कि यह कैसे काम करती है. लेकिन उस फाइनल में पहुंचने से उत्साह बढ़ रहा है.''
ड्यूक गेंद अलग
इंग्लैंड में टेस्ट मैचों में ड्यूक गेंद का इस्तेमाल होता है और बोल्ट ने कहा है कि यह थोड़ी अलग है. बाएं हाथ के तेज गेंदबाज ने कहा है कि यह गेंद अलग तरह से हरकत करती है. डब्ल्यूटीसी फाइनल में इस्तेमाल होने वाली ड्यूक गेंद के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने कहा, ''मुझे भी इससे खेलने का बहुत अधिक अनुभव नहीं है. इंग्लैंड में कुछ टेस्ट मैच खेले हैं. यह बहुत अलग तरह से हरकत करती है. मैं इस बात को लेकर आश्वस्त हूं कि हमारे खिलाड़ी इसे लेकर काफी रोमांचित है. उम्मीद है कि हम आपका मनोरंजन कर पायेंगे."
दूसरे टेस्ट मैच में खेलने की उम्मीद
डब्ल्यूटीसी फाइनल से पहले न्यूजीलैंड को इंग्लैंड के खिलाफ दो मैचों की टेस्ट सीरीज में भाग लेना है. न्यूजीलैंड के लिए 71 टेस्ट में 281 विकेट लेने वाले बोल्ट गुरुवार को इंग्लैंड के रवाना होंगे. बोल्ट इंग्लैंड के खिलाफ खेले जाने वाले पहले टेस्ट मैच में हिस्सा नहीं लेंगे क्योंकि उन्होंने अपने परिवार के साथ समय बिताने का फैसला किया था. उन्हें उम्मीद है कि वह दूसरे टेस्ट मैच में खेल पाएंगे.
उन्होंने कहा, " भविष्य के लिए सोच कर अच्छा लग रहा है. विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप फाइनल एक बड़ा मंच है और उम्मीद है कि मैं वहां पहुंच सकूंगा और इंग्लैंड के खिलाफ खेले जाने वाले दूसरे टेस्ट मैच का हिस्सा बन सकूंगा. एक बार जब मैं इंग्लैंड में कदम रखूंगा तो वहां की ताजा हवा का आनंद ले सकूंगा.


Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta