खेल

टेस्‍ट डेब्‍यू में इस खिलाड़ी को सावधानी रखना पड़ गई उल्‍टी...

Chandravati Verma
9 Jun 2021 4:26 AM GMT
टेस्‍ट डेब्‍यू में इस खिलाड़ी को सावधानी रखना पड़ गई उल्‍टी...
x
डेब्‍यू मैच को लेकर हर क्रिकेटर के मन में एक अलग ही उमंग होती है

डेब्‍यू मैच को लेकर हर क्रिकेटर के मन में एक अलग ही उमंग होती है. सपना होता है आगाज मैच में असाधारण प्रदर्शन करने का. ऐसी ही उम्‍मीदों के साथ इस खिलाड़ी ने भी अपना टेस्‍ट डेब्‍यू किया था. दिन आज का ही यानी 9 जून का था और साल 1955 का. कई बार डेब्‍यू मैच में बल्‍लेबाजी का मौका नहीं मिलता है, जैसा कि हमने हाल ही में इंग्‍लैंड के खिलाफ अपना टी20 डेब्‍यू करने वाले भारतीय बल्‍लेबाज सूर्यकुमार यादव के मामले में देखने को मिला. लेकिन इस खिलाड़ी के साथ ऐसा नहीं था. इसकी डेब्‍यू मुकाबले में ही बारी आ गई. लेकिन उम्‍मीदें तब चकनाचूर हुईं जब पहली ही पारी में बिना खाता खोले आउट हो गया. और दूसरी पारी खेलने को मिली नहीं. बात इंग्‍लैंड (England Cricket Team) के बल्‍लेबाज केन बैरिंगटन (Ken Barrington) की.

डेब्‍यू मैच में तो जो हुआ सो हुआ. लेकिन उससे भी खराब अनुभव अभी बाकी था. इसकी कसर पूरी हुई इसी सीरीज के अगले मुकाबले में यानी दूसरे टेस्‍ट में. साउथ अफ्रीका के खिलाफ इस मैच में केन बैरिंगटन ने पहली पारी में 34 और दूसरी पारी में 18 रनों की पारी खेली. इस मैच में केन खुद को साबित करने के इरादे से उतरे थे इसलिए काफी सावधानी से खेल रहे थे. लेकिन उनकी इस सावधानी भरी धीमी पारी को टीम मैनेजमेंट ने स्‍वार्थ से भरी बल्‍लेबाजी के तौर पर लिया और उन्‍हें अगले मैच से ही टीम से बाहर कर दिया.
जानिए बैरिंगटन की कहानी
केन बैरिंगटन फिर वापस टीम में लौटे और चार साल बाद भारतीय क्रिकेट टीम के खिलाफ बेहतरीन प्रदर्शन किया. भारत के खिलाफ उन्‍होंने लगातार तीन मैचों में 80 से ज्‍यादा रन बनाए. केन बैरिंगटन ने इसके बाद पीछे मुड़कर नहीं देखा और निरंतर रन बनाने वाले बल्‍लेबाजों में शुमार हो गए. उन्‍होंने इंग्‍लैंड के लिए 82 टेस्‍ट मैच खेले जिनमें 58.67 के बेहतरीन औसत से 6806 रन बनाए. इसमें 20 शतक और 35 अर्धशतक शामिल रहे. इसके अलावा 533 फर्स्‍ट क्‍लास मैचों में उन्‍होंने 45.63 के औसत से 31714 रन बनाए. इसमें 76 शतक और 170 अर्धशतक भी उन्‍होंने ठोके. उनका उच्‍चतम स्‍कोर 256 रन रहा. 14 लिस्‍ट ए मैचों में उनके नाम 33.25 के औसत से 399 रन दर्ज हैं. प्रथम श्रेणी मैचों में उनके नाम 273 विकेट भी दर्ज हैं.


Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta