Top
लाइफ स्टाइल

जरूरत से ज्यादा प्रोटीन का सेवन करने से होती हैं ये दिक्कतें

Bharti
27 Jun 2021 11:41 AM GMT
जरूरत से ज्यादा प्रोटीन का सेवन करने से होती हैं ये दिक्कतें
x
ये तो आप जानते होंगे कि खाने की थाली में जो भी चीजें आप परोसे, उनमें आपके लिए विटामिन्स और मिनरल्स का एक परफेक्ट कॉम्बिनेशन होना चाहिए

जनता से रिश्ता वेबडेस्क | ये तो आप जानते होंगे कि खाने की थाली में जो भी चीजें आप परोसे, उनमें आपके लिए विटामिन्स और मिनरल्स का एक परफेक्ट कॉम्बिनेशन होना चाहिए। ऐसा इसलिए क्योंकि खाने का बैलेंस होना आपकी सेहत के लिए बहुत ज्यादा महत्वपूर्ण होता है। लेकिन कुछ विटामिन्स और मिनरल्स का सेवन जरूरत से ज्यादा करना भी आपकी सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है। इसी में एक प्रोटीन है। प्रोटीन हमारे शरीर के लिए बहुत जरूरी होता है। ये शरीर में कोशिकाओं का निर्माण और रखरखाव में अहम भूमिका निभाता है। लेकिन आपके लिए ये जानना जरूरी है कि प्रोटीन का सेवन एक दिन में कितना करना चाहिए। इसके साथ ही आपका जानना ये भी जरूरी है कि ज्यादा प्रोटीन का सेवन करना शरीर के लिए क्यों हानिकारक होता है।

इन 4 वजहों से शरीर के लिए जरूरी है प्रोटीन
1. प्रोटीन हड्डियों, मांसपेशियों और त्वचा के लिए बेहद जरूरी होता है। इसके साथ ही बालों के लिए भी प्रोटीन की जरूरत ज्यादा होती है।
2. प्रोटीन शरीर के टिशू के निर्माण और मरम्मत के लिए जरूरी होता है।
3. रेड ब्लड सेल्स में प्रोटीन एक कंपाउंड होता है जो कि पूरे शरीर में ऑक्सीजन पहुंचाने का काम करता है। इसके साथ ही पूरे शरीर में जरूरी पोषक तत्वों की कमी को पूरा करता है।

4. क्या आपको पता है आपके द्वारा सेवन किए जाने वाले डायट्री प्रोटीन का एक करीब आधा हिस्सा एंजाइम बनाने में जाता है। ये भोजन को पचाने और बॉडी केमिकल्स को बनाने में भी मदद करता है।
जानें एक दिन में शरीर को कितने प्रोटीन की जरूरत
प्रोटीन की मात्रा हर व्यक्ति की शरीर में अलग-अलग होती है। हेल्थ एक्सपर्ट की मानें तो पुरुष को एक दिन में 56 ग्राम प्रोटीन की जरूरत होती है वहीं महिलाओं को करीब 46 ग्राम प्रोटीन का सेवन एक दिन में करना चाहिए। हालांकि जिम जाने, वेट बढ़ाने और बॉडी बनाने वालों के लिए प्रोटीन की मात्रा में अंतर हो सकता है।

जरूरत से ज्यादा प्रोटीन का सेवन करने से होती हैं ये दिक्कतें
हो सकती है डाइजेशन की दिक्कत
हाई प्रोटीन का सेवन करने वाले लोगों को डाइजेशन की दिक्कत हो सकती है। ऐसा इसलिए क्योंकि प्रोटीन पचने में समय लगता है। इसके साथ ही ये आपके पाचनतंत्र पर दबाव भी डालता है।
एनर्जी की कमी और थकान महसूस होना
अगर आप खाने में प्रोटीन की मात्रा बढ़ाएंगे तो कॉर्बोहाइड्रेट और फैट को कम कर देंगे। प्रोटीन को डाइजेस्ट करने में समय लगेगा जिससे कि शरीर की तुरंत ऊर्जा की आवश्यकता पूरी नहीं हो पाएगी। इसकी वजह से आपको एनर्जी की कमी महसूस होगी और थकान भी लगेगी।
हो सकता है डायरिया
जरूरत से ज्यादा प्रोटीन का सेवन करने से पाचनतंत्र पर ज्यादा पड़ता है तो आप डायरिया की चपेट में आ सकते हैं। इसके साथ ही शरीर में पानी की कमी हो जाती है।
बढ़ सकता है वजन
अगर आप प्रोटीन का सेवन वजन घटाने के लिए कर रहे हैं तो एक बात का ध्यान रखना आपके लिए बहुत जरूरी है। दरअसल, वजन घटाने के लिए मसल्स की एक्सरसाइज नहीं कर रहे तो एक्स्ट्रा प्रोटीन फैट के रूप में शरीर में एक जगह जमा हो जाता है। जिससे वजन कम होने की बजाय बढ़ने लगता है।
हो सकती है किडनी की समस्या
जरूरत से ज्यादा प्रोटीन का सेवन करना किडनी स्टोन का कारण बन सकता है। इसलिए इसका सेवन ज्यादा करने से बचें।


Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it