खेल

Third Largest Cricket Stadium: दुनिया की तीसरा सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम जयपुर में बनेगा, जानिए क्या होगा खास

Kunti Dhruw
3 July 2021 3:52 PM GMT
Third Largest Cricket Stadium: दुनिया की तीसरा सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम जयपुर में बनेगा, जानिए क्या होगा खास
x
पिंकी सिटी के नाम से मशहूर जयपुर में दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम बनाया जाएगा.

जयपुर में दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम बनाया जाएगा.इस स्टेडियम में 75,000 लोगों के बैठने की क्षमता होगी. इसका निर्माण दो चरणों में किया जाएगा. जयपुर विकास प्राधिकरण ने राजस्थान क्रिकेट संघ को इस विशालकाय स्टेडियम के लिए जमीन आवंटित कर दी है. यह स्टेडियम चोंप गांव में दिल्ली रोड पर बनाया जाएगा. इसके बनने के बाद भारत में दुनिया का पहला और तीसरा सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम का रिकॉर्ड बन जाएगा.

जानिए क्या होगा खास
जयपुर के इस नए स्टेडियम में 75,000 लोगों के बैठने की क्षमता होगी और इसे दो चरणों में बनाया जाएगा. पहले चरण के तहत 45,000 लोगों की क्षमता के साथ इसका निर्माण किया जाएगा जबकि दूसरे चरण में इसकी क्षमता में 30,000 का विस्तार किया जाएगा. राजस्थान क्रिकेट एसोसिएशन (आरसीए) आयुक्त गौरव गोयल ने बताया कि स्टेडियम का निर्माण लगभग 100 एकड़ जमीन पर होगा और 2.5-3 साल में लगभग 650 करोड़ रुपये के निवेश से पूरा होगा.
बीसीसीआई ने दिया 100 करोड़ का अनुदान
गोयल के मुताबिक बीसीसीआई ने ऋण के दौरान 100 करोड़ रुपये का अनुदान दिया है. 100 करोड़ रुपये का संग्रह किया जाएगा. 90 करोड़ रुपये आरसीए और अन्य द्वारा एकत्र किए जाएंगे. पहले चरण के तहत 400 करोड़ रुपये का निवेश किया जाएगा. आरसीए 100 करोड़ रुपये का कर्ज लेगा, 90 करोड़ रुपये कॉरपोरेट बॉक्स के जरिए जमा किया जाएगा. नए स्टेडियम में दो अभ्यास मैदान के अलावा अकादमी, क्लब हाउस होटल और अन्य सभी अत्याधुनिक सुविधाएं भी होंगी, जो सभी अंतरराष्ट्रीय स्टेडियमों में उपलब्ध होती हैं.
अहमदाबाद में है दुनिया के सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम
क्या आपको पता है कि इस वक्त दुनिया का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम भारत में है. सबसे बड़ा स्टेडियम- नरेंद्र मोदी स्टेडियम अहमदाबाद में स्थित है. इसकी क्षमता 1.10 लाख दर्शकों की है. दूसरा सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम ऑस्ट्रेलिया के मेलबर्न में स्थित है. मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड की क्षणता 90 हजार दर्शकों की है.
Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta