खेल

अब Tokyo का टिकट कटाने के लिए आखिरी बार ट्रैक पर उतरेंगे भारतीय एथलीट

Chandravati Verma
5 Jun 2021 10:04 AM GMT
अब Tokyo का टिकट कटाने के लिए आखिरी बार ट्रैक पर उतरेंगे भारतीय एथलीट
x
जैसे-जैसे ओलिंपिक खेल करीब आते जा रहे हैं वैसे ही खिलाड़ियों के लिए ओलिंपिक के लिए क्वालिफाई करने के मौके भी कम होते जा रहा हैं

जैसे-जैसे ओलिंपिक खेल करीब आते जा रहे हैं वैसे ही खिलाड़ियों के लिए ओलिंपिक (Olympic Games) के लिए क्वालिफाई करने के मौके भी कम होते जा रहा हैं. भारतीय एथलीट्स के लिए ओलिंपिक का टिकट कटाने का आखिरी मौका पटियाला में 25 से 29 जून तक आयोजित होने वाली 60वीं राष्ट्रीय अंतर-राज्यीय सीनियर एथलेटिक्स चैंपियनशिप (National Senior Athletics Championship) होगी. जो खिलाड़ी इस इवेंट में क्वालिफाइंग मार्क हासिल कर लेते हैं वह टोक्यो जाने का टिकट कटा लेंगे.

एथलेटिक्स में पांच खिलाडी और एक टीम ओलिंपिक के लिए अपना दावा पक्का कर चुकी है. इनमें नीरज चोपडा और शिवपाल सिंह जेवलिन थ्रो में, केटी इरफान और भावना जाट 20 किमी पैदल चाल, अविनाश सावले पुरुष 3000 मीटर स्टीपलचेज. अभी हाल में रेस वॉकर संदीप कुमार और प्रियंका गोस्वामी ने नेशनल रेस वॉकिंग चैंपियनशिप में शानदार प्रदर्शन करते हुए टोक्यो ओलिंपिक में अपनी दावेदारी पक्की कर ली है.
एशियाई देशों को दिया गया निमंत्रण
एएफआई 60वीं नेशनल सीनियर एथलेटिक्स चैंपियनशिप को खास बनाने की कोशिश में है. उन्होंने इस चैंपियनशिप में हिस्सा लेने के लिए एशियाई देशों के एथलीटों को आमंत्रित किया है. एएफआई ने एक बयान में कहा, 'श्रीलंका, मलेशिया, कजाकिस्तान, बांग्लादेश और चीनी ताइपे के एथलीटों को पटियाला में होने वाली अंतरराज्यीय प्रतियोगिता के लिए आमंत्रित किया गया है.'
दो जगहों पर ही होगा टूर्नामेंट का आयोजन
कोविड-19 महामारी के कारण दो स्थानों पर ही अंतर-राज्यीय प्रतियोगिता का आयोजन किया जाएगा. एएफआई अध्यक्ष आदिले सुमरिवाला ने कहा, 'हम महामारी के कारण बहुत सावधानी से अंतर-राज्यीय प्रतियोगिता की योजना बना रहे हैं. एक स्थान पर बड़े टूर्नामेंटों से बचने के लिए, हमने दो अलग-अलग स्थानों पर प्रतियोगिता की मेजबानी करने का फैसला किया है.' उन्होंने कहा, 'नेताजी सुभाष राष्ट्रीय खेल संस्थान में 24 स्पर्धायें जबकि पंजाबी यूनिवर्सिटी मैदान पर 19 स्पर्धायें करायी जायेंगी. सभी अनिवार्य मानक परिचालन प्रक्रियाओं का कड़ाई से पालन किया जायेगा. एएफआई एनआईएस कैंपस में 24 इवेंट जबकि 19 इवेंट पंजाबी यूनिवर्सिटी ग्राउंड में आयोजित करेगा. यह प्रतियोगिता एथलीटों के लिए 23 जुलाई से शुरू होने वाले टोक्यो ओलिंपिक खेल के लिए क्वालीफाई करने का आखिरी मौका होगा.


Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta