खेल

ICC President बनने वाले जय शाह? मिल रहे संकेत

Gulabi Jagat
11 April 2022 7:12 AM GMT
ICC President बनने वाले जय शाह? मिल रहे संकेत
x
अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद की बोर्ड ने रविवार को अपने अध्यक्ष ग्रेग बार्कले को अपना कार्यकाल पूरा करने के लिए तैयार कर लिया
अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (International Cricket Council) की बोर्ड ने रविवार को अपने अध्यक्ष ग्रेग बार्कले (Greg Barclay) को अक्टूबर के अंत तक अपना कार्यकाल पूरा करने के लिए तैयार कर लिया. इससे इस वैश्विक निकाय को नया अध्यक्ष खोजने के लिए पूरा समय मिलेगा. इसमें भारतीय क्रिकेट बोर्ड बड़ी भूमिका निभा सकता है. अन्य उल्लेखनीय घटनाक्रम में बीसीसीआई सचिव जय शाह (Jay Shah) को आईसीसी क्रिकेट समिति में शामिल किया गया. रविवार को दुबई में संपन्न हुई दो दिवसीय बोर्ड की बैठक भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) के लिए अच्छा रहा क्योंकि अक्टूबर तक बार्कले के बने रहने के कारण उसे इस पद के लिए अपनी योजना बनाने के लिए काफी समय मिलेगा. इसके बाद अटकलें हैं कि जय शाह आईसीसी के अगले अध्यक्ष बन सकते हैं.
आईसीसी बोर्ड के एक सदस्य ने गोपनीयता की शर्त पर पीटीआई से कहा, बार्कले के फिर से नामांकन पर कोई चर्चा नहीं हुई है. लेकिन वह अक्टूबर के अंत तक अध्यक्ष के रूप में अपना वर्तमान दो साल का कार्यकाल पूरा करेंगे. इसलिए एक नए अध्यक्ष को नामित करने की प्रक्रिया केवल नवंबर में शुरू होगी. पहले अध्यक्ष पद के लिए नामांकन जून के महीने में होना था लेकिन सदस्य बोर्डों के बीच विचार-विमर्श के बाद इसे बदला गया. इस फैसले से बीसीसीआई को अपनी योजना बनाने के लिए समय मिलेगा क्योंकि सितंबर में उनकी एजीएम होने की संभावना है. इस एजीएम के बाद राष्ट्रीय निकाय की संरचना स्पष्ट होगी.
लोढ़ा कमिटी की सिफारिशों में होगा बदलाव!
बीसीसीआई पहले ही लोढ़ा समिति की सिफारिशों में कुछ बदलाव की मांग कर रहा है. उसका मानना है कि इसके कई नियमों को व्यावहारिक रूप से लागू नहीं किया जा सकता है. यह देखना दिलचस्प होगा कि क्या अध्यक्ष सौरव गांगुली और सचिव जय शाह सितंबर में कूलिंग-ऑफ (अनिवार्य विराम अवधि) के लिए जाते हैं या नहीं. आईसीसी के अगले अध्यक्ष के रूप में शाह का नाम चर्चा में है, लेकिन न तो खुद बीसीसीआई सचिव और न ही उनके करीबी सूत्रों ने इस बात की पुष्टि की है.
क्रिकेट समिति में शामिल हुए जय शाह
जय शाह आईसीसी क्रिकेट समिति में नये शामिल लोगों में से एक हैं. इसमें श्रीलंका के पूर्व कप्तान महेला जयवर्धने को पूर्व खिलाड़ी के रूप में फिर से नियुक्त किया गया है. न्यूजीलैंड के मुख्य कोच गैरी स्टीड, आईसीसी एलीट पैनल अंपायर जोएल विल्सन और एमसीसी प्रतिनिधि जेमी कॉक्स भी इस पैनल का हिस्सा हैं.
Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta