Supermassive ब्लैक होल द्वारा ने तारे को किया तबाह, देखें वीडियो....

Harrison
24 Aug 2024 11:16 AM GMT
Supermassive ब्लैक होल द्वारा ने तारे को किया तबाह, देखें वीडियो....
Science: हमारी अपनी आकाशगंगा जैसी आकाशगंगाओं के केंद्र में मौजूद विशालकाय ब्लैक होल कभी-कभी आस-पास के तारों को खा जाते हैं।इससे एक नाटकीय और जटिल प्रक्रिया शुरू होती है, क्योंकि सुपरमैसिव ब्लैक होल की ओर बढ़ने वाला तारा स्पेगेटीफाइड हो जाता है और टुकड़ों में बिखर जाता है। इसके परिणामस्वरूप होने वाली आतिशबाजी को ज्वारीय विघटन घटना के रूप में जाना जाता है। आज एस्ट्रोफिजिकल जर्नल लेटर्स में प्रकाशित एक नए अध्ययन में, हमने इस बात का अब तक का सबसे विस्तृत सिमुलेशन तैयार किया है कि एक साल के अंतराल में यह प्रक्रिया कैसे विकसित होती है।
अमेरिकी खगोलशास्त्री जैक जी हिल्स और ब्रिटिश खगोलशास्त्री मार्टिन रीस ने पहली बार 1970 और 80 के दशक में ज्वारीय विघटन घटनाओं के बारे में सिद्धांत दिया था। रीस के सिद्धांत ने भविष्यवाणी की थी कि तारे का आधा मलबा ब्लैक होल से बंधा रहेगा, जो खुद से टकराकर एक गर्म, चमकदार पदार्थ का भंवर बना लेगा जिसे अभिवृद्धि डिस्क के रूप में जाना जाता है। यह डिस्क इतनी गर्म होगी कि इससे बहुत अधिक मात्रा में एक्स-रे निकलेंगे।
लेकिन सभी को आश्चर्य हुआ कि आज तक खोजी गई 100 से ज़्यादा संभावित ज्वारीय विघटन घटनाओं में से ज़्यादातर मुख्य रूप से दृश्यमान तरंगदैर्घ्य पर चमकती पाई गई हैं, न कि एक्स-रे पर। मलबे में देखा गया तापमान मात्र 10,000 डिग्री सेल्सियस है। यह एक मध्यम गर्म तारे की सतह की तरह है, न कि एक सुपरमैसिव ब्लैक होल के चारों ओर गर्म गैस से अपेक्षित लाखों डिग्री। ब्लैक होल के चारों ओर चमकती सामग्री का अनुमानित आकार और भी अजीब है: हमारे सौर मंडल से कई गुना बड़ा और प्रकाश की गति के कुछ प्रतिशत पर ब्लैक होल से दूर तेज़ी से फैल रहा है।