Top
विज्ञान

शोध में खुलासा: टमाटर खाने के ये साइड इफेक्ट्स जान लेंगे तो हर सब्जी में डालने से पहले एक बार जरूर सोचेंगे

Triveni
8 April 2021 2:58 AM GMT
शोध में खुलासा: टमाटर खाने के ये साइड इफेक्ट्स जान लेंगे तो हर सब्जी में डालने से पहले एक बार जरूर सोचेंगे
x
आपने आजतक भोजन का स्वाद बढ़ाने से लेकर चेहरे की खूबसूरती निखारने तक में टमाटर की भूमिका के बारे में तो पढ़ा और सुना ही होगा।

आपने आजतक भोजन का स्वाद बढ़ाने से लेकर चेहरे की खूबसूरती निखारने तक में टमाटर की भूमिका के बारे में तो पढ़ा और सुना ही होगा। भारतीय रसोई की तो टमाटर के बिना कल्पना भी नहीं की जा सकती है। यहां लोग सब्जी-सलाद ही नहीं कई रोगों के इलाज के लिए भी टमाटर का सेवन करना पसंद करते हैं। हेल्थ पर हुए कई शोध के मुताबिक टमाटर कैंसर से बचाव करने के साथ, रक्तचाप को नियंत्रण रखने और आंखों की रोशनी में सुधार करने का भी काम कर सकता है। बावजूद इसके क्या आप जानते हैं अत्यधिक मात्रा में टमाटर खाने से आपके शरीर में ये खतरनाक प्रभाव देखने को मिल सकते हैं।

अत्यधिक मात्रा में टमाटर खाने के साइड इफेक्ट्स-
एसिडिटी-
टमाटर अम्लीय होते हैं। अधिक मात्रा में इनका सेवन करने से यह गैस्ट्रिक एसिड का कारण बन सकता है। यदि आपको पाचन की समस्या है तो इसका सेवन सीमित मात्रा में करें।
एलर्जी-
कई लोगों को टमाटर से एलर्जी होती है। ऐसे लोग मुंह, जीभ और चेहरे की सूजन के साथ छींकने और गले में संक्रमण का अनुभव भी कर सकते हैं। जिन लोगों को टमाटर से एलर्जी हो उन्हें इसका सेवन करने से बचना चाहिए।
जोड़ों का दर्द-
जरूरत से ज्यादा टमाटर खाने पर व्यक्ति को जोड़ों में सूजन और दर्द की शिकायत हो सकती है।
किडनी से जुड़ी दिक्कतें-
अमेरिका के स्वास्थ्य और मानव सेवा विभाग के अनुसार, जो लोग पहले से ही किडनी रोग से पीड़ित हैं उन्हें अपने आहार में पोटैशियम के सेवन सीमित करना चाहिए। टमाटर में पोटैशियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है। इसके अलावा टमाटर का सेवन करने पर उसके बीज किडनी में पहुंचकर पथरी यानि स्टोन का निर्माण करते हैं।
शरीर की दुर्गन्ध का कारण-
टमाटर में मौजूद टरपीन्स नामक तत्व आपकी शारीरिक दुर्गन्ध का कारण बन सकता है। पाचन के दौरान इसका विघटन, शरीर की दुर्गन्ध पैदा करता है।
Disclaimer- इस आलेख में दी गई जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी लाइव हिन्दुस्तान डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।


Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it