विज्ञान

दुनिया की रक्षा करेगी नासा, क्या पृथ्वी की ओर आ रहे ऐस्‍टरॉइड से होगा स्पेसक्राफ्ट का टक्कर

Gulabi
7 Oct 2021 1:57 PM GMT
दुनिया की रक्षा करेगी नासा, क्या पृथ्वी की ओर आ रहे ऐस्‍टरॉइड से होगा स्पेसक्राफ्ट का टक्कर
x
पृथ्वी की ओर आ रहे ऐस्‍टरॉइड से होगा स्पेसक्राफ्ट का टक्कर

वॉशिंगटन: अमेरिकी स्पेस एजेंसी नासा अब लगातार ऐस्‍टरॉइड को समझने की कोशिश कर रही है। इसके लिए 'साइकी मिशन' से लेकर 'डार्ट मिशन' लाइनअप हैं। एक स्पेसक्राफ्ट, जो एक ऐस्‍टरॉइड के साथ तेजी से टकराएगा और उसे प्रभावित करेगा, अपनी लॉन्चिंग के लिए तैयार है। ये किसी दुर्घटना नहीं बल्कि नासा के अगले मिशन की कहानी है। नासा के इस मिशन का नाम है DART यानी Double Asteroid Redirection Test जिसमें स्पेसएक्स का फैल्कन 9 रॉकेट शामिल है। यह 23 नवंबर को स्थानीय समयानुसार रात 10:20 बजे कैलिफोर्निया के Vandenberg स्पेस फोर्स बेस से उड़ान भरेगा।

लॉन्चिंग के बाद नासा सितंबर 2022 में इसकी Asteroid Deflection Technology की जांच करेगी। अमेरिकी स्पेस एजेंसी यह देखेगी कि अंतरिक्ष में पृथ्वी के करीब किसी ऐस्टरॉइट की स्पीड पर इसका क्या असर पड़ता है। इस मिशन का मुख्य लक्ष्य Dimorphos है जो पृथ्वी के निकट स्थित Didymos ऐस्टरॉइड की परिक्रमा करने वाला एक छोटा-सा चंद्रमा है। पृथ्वी की रक्षा के लिए इस तरह की तकनीक का यह पहला प्रदर्शन होगा।
ऐस्टरॉइड की गति को करेगा प्रभावित
पृथ्वी के करीब मौजूद चीजों के खतरा का पता लगाना नासा और दुनिया के दूसरे अंतरिक्ष संस्थानों की प्राथमिकता है। सितंबर 2022 में ऐस्टरॉइड और उसका चंद्रमा पृथ्वी के बेहद करीब होंगे। उस वक्त पृथ्वी से इनकी दूरी तकरीबन 6,835,083 मील होगी और DART मिशन की टेस्टिंग के लिए इससे बेहतर समय नहीं हो सकता। नासा का कहना है कि DART जानबूझकर Dimorphos से टकराएगा और स्पेस में ऐस्टरॉइड की गति को प्रभावित करेगा।
क्यूब सैटेलाइट से रिकॉर्ड होगी टक्कर
इस टक्कर को इटली की स्पेस एजेंसी के क्यूब सैटेलाइट LICIACube से रिकॉर्ड किया जाएगा। DART प्रोग्राम साइंटिस्ट Tom Statler ने कहा कि वैज्ञानिक धरती से टेलीस्कोप की मदद से ऐस्टरॉइट की गति में परिवर्तन को देख पाएंगे। उन्होंने कहा कि इसकी गणना हमें यह समझने में मदद करेगी कि हमारे विक्षेपण प्रयासों का ऐस्टरॉइड पर क्या असर पड़ता है। अमेरिकी स्पेस एजेंसी NASA एक स्पेसक्राफ्ट तैयार कर रही है जो ऐस्टरॉइड 16 Psyche पर जाएगा। यह अंतरिक्ष यान अगले साल अगस्त में फ्लोरिडा के केप कनेवरल से SpaceX के Falcon Heavy रॉकेट की मदद से लॉन्च किया जाना है।
Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta