NASA ने मंगल ग्रह पर असामान्य रूप से हल्के रंग का पत्थर देखा

Harrison
21 Jun 2024 2:20 PM GMT
NASA ने मंगल ग्रह पर असामान्य रूप से हल्के रंग का पत्थर देखा
Science: नासा के पर्सिवियरेंस रोवर ने मंगल के जेज़ेरो क्रेटर में एक असामान्य रूप से हल्के रंग की चट्टान देखी है - जैसा कि लाल ग्रह पर पहले कभी नहीं देखा गया है। परियोजना शोधकर्ताओं के अनुसार, यह अजीबोगरीब चट्टान मंगल के प्राचीन अतीत के बारे में नए विवरणों का संकेत दे सकती है।ग्रैंड कैन्यन की एक समान हल्के रंग की विशेषता के नाम पर "एटोको पॉइंट" नामक चट्टान, "अपनी तरह की एक अलग पहचान" रखती है, जो क्रेटर के माउंट वॉशबर्न के पास खोज क्षेत्र में मौजूद सभी गहरे रंग की चट्टानों के बीच स्पष्ट रूप से अलग दिखाई देती है, टीम ने नासा के एक बयान में लिखा। वैज्ञानिकों ने 27 मई को ली गई 18-छवि मोज़ेक के हिस्से के रूप में चट्टान की पहली झलक देखी।
एटोको पॉइंट का अनुमान 18 इंच (45 सेंटीमीटर) चौड़ा और 14 इंच (35 सेंटीमीटर) लंबा है। रोवर के कैमरा उपकरणों, सुपरकैम और मास्टकैम-जेड का उपयोग करके, वैज्ञानिकों ने पुष्टि की कि चट्टान पाइरोक्सिन और फेल्डस्पार से बनी थी। टीम ने अनुमान लगाया कि पीली चट्टान को किसी प्राचीन नदी के माध्यम से ग्रह के किसी अन्य भाग से लाया गया होगा, या अंततः क्षरण के माध्यम से प्रकट होने से पहले मैग्मा के पिंड द्वारा भूमिगत रूप से बनाया गया होगा।बेलिंगहैम में वेस्टर्न वाशिंगटन विश्वविद्यालय के ब्रैड गार्सिन्स्की और वर्तमान विज्ञान अभियान के सह-नेता ने बयान में कहा, "माउंट वॉशबर्न में बनावट और संरचना की विविधता टीम के लिए एक रोमांचक खोज थी, क्योंकि ये चट्टानें क्रेटर रिम और संभावित रूप से उससे परे लाए गए भूगर्भीय उपहारों का एक समूह दर्शाती हैं।"
शोधकर्ताओं ने कहा कि हालांकि एटोको मंगल ग्रह पर देखा गया "अपनी तरह का पहला" है, लेकिन यह लगभग निश्चित रूप से "आखिरी नहीं होगा" क्योंकि पर्सिवियरेंस जेज़ेरो क्रेटर के रिम की ओर अपना मिशन जारी रखता है।पर्सिवियरेंस फरवरी 2021 में मंगल ग्रह पर उतरा, और तब से जेज़ेरो क्रेटर - एक ऐसा क्षेत्र जिसे कभी एक प्राचीन झील माना जाता था - की खोज कर रहा है। रोवर का प्राथमिक मिशन प्राचीन जीवन के संकेत खोजना है, और इसने भविष्य के अध्ययन के लिए पहले ही 24 भूवैज्ञानिक नमूने एकत्र कर लिए हैं।