Astronomers की आंखों के सामने विश्व के पहले अवलोकन में विशालकाय ब्लैक होल जीवंत हो उठा

Harrison
21 Jun 2024 12:15 PM GMT
Science: पहली बार, खगोलविदों ने वास्तविक समय में आकाशगंगा के केंद्र में स्थित ब्लैक होल को जीवन में आते देखा है - और उन्हें यकीन नहीं है कि ऐसा क्यों हुआ।ब्रह्मांडीय राक्षस का जागरण, जो हमारे सूर्य के द्रव्यमान का दस लाख गुना है और आकाशगंगा SDSS1335+0728 के अंदर 300 मिलियन प्रकाश वर्ष दूर स्थित है, खगोलविदों द्वारा पहले देखी गई किसी भी चीज़ से अलग है।
वैज्ञानिकों को इस परिवर्तन के बारे में तब पता चला जब कैलिफोर्निया में ज़्विकी ट्रांज़िएंट सुविधा ने 2019 में आकाशगंगा की चमक में अचानक उछाल दर्ज किया। अनुवर्ती अवलोकनों में पाया गया कि आकाशगंगा पराबैंगनी आवृत्तियों में चार गुना अधिक चमकीली हो गई थी और पहले की तुलना में 10 गुना अधिक एक्स-रे उत्सर्जित कर रही थी। और चार साल बाद भी यह और अधिक चमकीली हो रही है। शोधकर्ता अपने निष्कर्षों को एस्ट्रोनॉमी एंड एस्ट्रोफिजिक्स पत्रिका में प्रकाशित करेंगे।
अध्ययन की मुख्य लेखिका पाउला सांचेज़ सेज़, जो जर्मनी में यूरोपीय दक्षिणी वेधशाला की खगोलशास्त्री हैं, ने एक बयान में कहा, "कल्पना कीजिए कि आप वर्षों से एक दूर की आकाशगंगा का अवलोकन कर रहे हैं, और यह हमेशा शांत और निष्क्रिय लगती है।" "अचानक, इसका [कोर] चमक में नाटकीय परिवर्तन दिखाना शुरू कर देता है, जो कि हमने पहले देखी गई किसी भी सामान्य घटना से अलग है।" हमारी आकाशगंगा सहित अधिकांश आकाशगंगाओं के केंद्रों में सुपरमैसिव ब्लैक होल छिपे रहते हैं। उनका अत्यधिक गुरुत्वाकर्षण धूल, गैस, सितारों और ग्रहों को उनके चारों ओर एक ढीली कक्षा में बांधता है। प्रकाश ब्लैक होल के शक्तिशाली गुरुत्वाकर्षण खिंचाव से बचने में असमर्थ है, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि यह कोई प्रकाश उत्पन्न नहीं करता है।