चंद्रयान-3: रोवर ने चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव पर प्राकृतिक घटना को रिकॉर्ड किया

Gulabi Jagat
1 Sep 2023 5:18 AM GMT
चंद्रयान-3: रोवर ने चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव पर प्राकृतिक घटना को रिकॉर्ड किया
बेंगलुरु (एएनआई): भारतीय अंतरिक्ष और अनुसंधान संगठन ने गुरुवार को कहा कि विक्रम लैंडर के प्रज्ञान रोवर मॉड्यूल ने चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव पर एक प्राकृतिक घटना दर्ज की है। हालांकि, इसके स्रोत का पता लगाया जा रहा है।
'एक्स' (जिसे पहले ट्विटर के नाम से जाना जाता था) पर इसरो ने कहा, "चंद्रयान -3 मिशन: चंद्रयान 3 लैंडर पर चंद्र भूकंपीय गतिविधि (आईएलएसए) पेलोड के लिए इन-सीटू वैज्ञानिक प्रयोग उपकरण - पहला माइक्रो इलेक्ट्रो मैकेनिकल सिस्टम (एमईएमएस) ) चंद्रमा पर प्रौद्योगिकी-आधारित उपकरण - ने रोवर और अन्य पेलोड की गतिविधियों को रिकॉर्ड किया है। इसके अतिरिक्त, इसने 26 अगस्त, 2023 को एक घटना को रिकॉर्ड किया है, जो प्राकृतिक प्रतीत होती है। इस घटना के स्रोत की जांच की जा रही है।" .
इससे पहले मंगलवार को 'एक्स' पर एक पोस्ट में इसरो ने कहा था कि रोवर ने चंद्रमा पर सल्फर की मौजूदगी की पुष्टि की है।

"रोवर पर लगा लेजर-प्रेरित ब्रेकडाउन स्पेक्ट्रोस्कोप (LIBS) उपकरण पहली बार इन-सीटू माप के माध्यम से, दक्षिणी ध्रुव के पास चंद्र सतह में सल्फर (S) की उपस्थिति की स्पष्ट रूप से पुष्टि करता है। Al, Ca, Fe, Cr, Ti, जैसा कि अपेक्षित था, एमएन, सी और ओ का भी पता चला है। हाइड्रोजन (एच) की खोज जारी है", इसरो ने कहा।
चंद्रयान-3 का रोवर 25 अगस्त को विक्रम लैंडर से उतरकर चंद्रमा की सतह पर उतरा।
चंद्रयान-3 मिशन के तीन घटक हैं- प्रोपल्शन मॉड्यूल, जो लैंडर और रोवर मॉड्यूल को चंद्र कक्षा के 100 किलोमीटर तक स्थानांतरित करता है, लैंडर मॉड्यूल, जो चंद्रयान की सॉफ्ट लैंडिंग के लिए जिम्मेदार था और रोवर मॉड्यूल, जो चंद्रयान-3 मिशन के लिए जिम्मेदार था। चंद्रमा पर घटकों की खोज।
भारत ने 23 अगस्त को एक बड़ी छलांग लगाई, जब चंद्रयान -3 लैंडर मॉड्यूल चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव पर सफलतापूर्वक उतरा, जिससे यह ऐतिहासिक उपलब्धि हासिल करने वाला पहला देश बन गया।
अमेरिका, चीन और रूस के बाद चंद्रमा की सतह पर सफलतापूर्वक उतरने वाला देश चौथा देश बन गया।
इस बीच, इसरो 2 सितंबर को अपना सौर मिशन, अदिती-एल1 लॉन्च करने के लिए पूरी तरह तैयार है। यह भारत का पहला सौर मिशन है जिसका लक्ष्य सूर्य का अध्ययन करना है। (एएनआई)