धर्म-अध्यात्म

वास्तु के इन नियमों का रखेंगे ध्यान, कभी नहीं होगी पैसों की कमी

Mahima Marko
1 Dec 2021 3:43 AM GMT
वास्तु के इन नियमों का रखेंगे ध्यान, कभी नहीं होगी पैसों की कमी
x
आप वास्तु से जुडी हुई छोटी-छोटी बातें ध्यान में रखकर जीवन में सुख-समृद्धि और तरक्की प्राप्त कर सकते हैं

जनता से रिश्ता वेबडेस्क। हम सभी अपने सपनों को पूरा करने के लिए दिन-रात कड़ी मेहनत करके पैसा कमाते हैं, लेकिन कई बार हमें अपनी मेहनत के अनुरूप फल नहीं मिलता है, जिससे हम परेशान हो जाते हैं। इसके अलावा कई बार बेवजह धन भी खर्च हो जाता है। वास्तुशास्त्र में बताया गया है कि घर में वास्तु दोष होने पर परिवार की तरक्की में रुकावटें आती हैं और धन भी नहीं टिकता। आप वास्तु से जुडी हुई छोटी-छोटी बातें ध्यान में रखकर जीवन में सुख-समृद्धि और तरक्की प्राप्त कर सकते हैं तो चलिए जानते हैं वास्तु के आसान से उपाय जिसको करने से आपका घर धन-धान्य से भरा रहेगा।

वास्तु शास्त्र के अनुसार, घर की पूर्व या उत्तर दिशा में तुलसी का पौधा अवश्य लगाना चाहिए। ऐसा करने से मानसिक, शारीरिक और आर्थिक लाभ होता है।
यदि आप अपने जीवन में तरक्की पाना चाहते हैं तो अपने उत्तर-पूर्व यानि ईशान कोण साफ़ रखें । यहाँ पर सफेद रंग के क्रिस्टल रखें, इससे घर में सकारात्मक उर्जा बढ़ती हैं जिससे धन लाभ और तरक्की के मार्ग खुलते हैं।
वास्तु शास्त्र के अनुसार नल अथवा टंकियों से अनावश्यक बहता पानी शुभ नहीं माना जाता है। वास्तु के अनुसार जिस घर में ऐसा होता है, वहां बरकत नहीं होती है। इसके अलावा बेवजह धन खर्च होता है। इसलिए ध्यान रखें कि पानी की बर्बादी न हो।
बृहस्पति ग्रह को सुख-समृद्धि का ग्रह माना गया है। बृहस्पति ग्रह के कमजोर होने से हमें जीवन में कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ता है। गुरु ग्रह को अनुकूल बनाने के लिए पोंछे के पानी में चुटकी भर हल्दी मिला दें। ऐसा करने से आपके कारोबार में बरकत होने लगेगी।
वास्तु शास्त्र के अनुसार, घर की उत्तर-पूर्व या पूर्व दिशा में बैठकर खाने की व्यवस्था करना शुभ होता है। कहते हैं कि ऐसा करने से घर में सुख-समृद्धि आती है।
यदि आपके कार्यों में बाधाएं आ रही हैं और तरक्की नहीं हो पा रही है तो घर में से कांटेदार, दूध निकलने वाले और बोनसाई पौधों को हटा दें। इनकी जगह अपने घर में छोटे हरे पौधे लगाएं इससे आपके घर में सकारात्मक ऊर्जा को बढ़ावा मिलेगा,और धन का आगमन होगा।
अपने घर के दरवाजे और खिड़कियों को हमेशा साफ रखें क्योंकि घर में आने वाला धन का इससे सीधा संबंध है। ये साफ नहीं होने पर धन प्राप्ति के मार्ग में बाधा पहुंचती है।
घर में पूजा स्थान का बहुत ध्यान रखना चाहिए यदि आपके घर में दक्षिणी दीवार पर मंदिर बना हुआ है तो ऐसे में आपको धन से संबंधित भयंकर परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। घर में पूजा स्थान हमेशा ईशान कोण यानि उत्तर पूर्व में ही बनाएं।
घर की उत्तर दिशा को कुबेर की दिशा माना गया है, इसलिए तिजोरी को इस तरह से रखें कि अलमारी का दरवाजा उत्तर दिशा की और खुलें इससे धन वृद्धि होती है।
वास्तुशास्त्र के अनुसार, क्रासुला का पौधा घर में सकारात्मक ऊर्जा बढ़ाता है। माना जाता है कि इस पौधे को रखने से घर में धन वृद्धि होती है। यदि आपके घर में धन नहीं ठहरता है तो आप भी क्रासुला का पौधा लगा सकते हैं।
Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta