धर्म-अध्यात्म

Shardiya Navratri: नवरात्रि पर घर में लाएं ये चीजें, पैसों की दिक्कत होगी दूर

Kunti
12 Oct 2021 2:43 PM GMT
Shardiya Navratri: नवरात्रि पर घर में लाएं ये चीजें, पैसों की दिक्कत होगी दूर
x
7 अक्टूबर से शारदीय नवरात्रि (Shardiya Navratri) की शुरुआत हो गई है.

7 अक्टूबर से शारदीय नवरात्रि (Shardiya Navratri) की शुरुआत हो गई है. कहा जाता है कि नवरात्रि के इन दिनों में मां दुर्गा की विधि-विधान से पूजा-अर्चना करने से मां प्रसन्न होती हैं. साथ ही इन दिनों में कुछ चीजों को घर में लाने से मां लक्ष्मी की विशेष कृपा होती है. जिससे धन-धान्य और सुख-सम्पन्नता में वृद्धि होती है और पैसों (Money) की दिक्कत (Problem) भी दूर होती है.

दरअसल घर में अगर पैसों की दिक्कत हो, तो कई और तरह की दिक्कतों के दरवाज़े भी अपने आप खुलने लगते हैं. इसलिए इस दिक्कत को दूर करना ज़रूरी हो जाता है. अब आप सोच रहे होंगे कि कैसे ? तो बता दें कि वास्तु शास्त्र के अनुसार ऐसी कुछ चीजों के बारे में बताया गया है, जिनको नवरात्रि के दिनों में घर में लाने से पैसों की दिक्कत दूर होती है. आइये जानते हैं इन चीजों के बारे में.कमल के फूल या उसका चित्र
मान्यता के अनुसार नवरात्रि के दिनों में कमल के फूल या फिर कमल के फूल का चित्र घर में लाने से मां लक्ष्मी की कृपा सदैव बनी रहती है. कमल देवी लक्ष्मी का प्रिय फूल है जिसको देखकर मां प्रसन्न होती हैं और घर में सुख-सम्पन्नता आती है.
केले का पौधा
नवरात्रि के दिनों में घर में केले के पौधे को लाकर गमले में या आंगन में लगाने से भी मां प्रसन्न होती हैं. इसके लिए आप रोज़ाना मां की पूजा करने के बाद इस पौधे में जल चढ़ाएं. साथ ही गुरुवार को इस पौधे की पूजा करके इसमें दूध भी चढ़ाएं. ऐसा करने से घर में पैसों की दिक्कत दूर होती है.
शंखपुष्पी
नवरात्रि के दिनों में घर में शंखपुष्पी की जड़ लाने से भी पैसों की कमी दूर होती है. इस जड़ को शुभ मुहूर्त में चांदी की डिब्बी में रखकर अपनी तिजोरी या अलमारी में रखें.
धतूरे की जड़
नवरात्रि में धतूरे की जड़ को घर लाकर पूजाघर में स्थापित करें और 9 दिन तक महाकाली की पूजा-अर्चना करें. मान्यता है कि इससे आर्थिक तंगी दूर होती है और घर में सुख सम्पन्नता आती है. पूजा में धतूरे का खास महत्व है जिसका इस्तेमाल तंत्र विद्या के दौरान भी किया जाता है.
बड़ के पत्ते
बड़ के पेड़ के ताजे पत्ते को तोड़कर नवरात्रि के दिनों में घर में लाने से कई दिक्कतें दूर होती हैं. इसके लिए पत्तों पर स्वास्तिक बनाकर इनको पूजा स्थल पर रखें और नवरात्रि में पूजा करते समय देवी मां को अर्पित करें. इससे मां की कृपा बनी रहती है.
Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it