धर्म-अध्यात्म

चाणक्य नीति : सौभाग्‍यशाली लोगों को मिलते हैं ये 3 अहम सुख, जीते हैं स्‍वर्ग जैसा सुखी जीवन

Renuka Sahu
9 Nov 2021 4:12 AM GMT
चाणक्य नीति : सौभाग्‍यशाली लोगों को मिलते हैं ये 3 अहम सुख, जीते हैं स्‍वर्ग जैसा सुखी जीवन
x

फाइल फोटो 

जिंदगी से जुड़े तकरीबन सभी पहलुओं को लेकर आचार्य चाणक्य ने बहुत अहम बातें बताईं हैं.

जनता से रिश्ता वेबडेस्क। जिंदगी से जुड़े तकरीबन सभी पहलुओं को लेकर आचार्य चाणक्य (Acharya Chanakya) ने बहुत अहम बातें बताईं हैं. उन्‍होंने बताया है कि अच्‍छे और सुखी जीवन के लिए क्‍या करना चाहिए और क्‍या नहीं करना चाहिए. यदि इन बातों को अपनाया जाए तो जिंदगी को स्‍वर्ग (Life like Heaven) बनते देर नहीं लगती, वहीं गलत रास्‍ते पर चलने वाला व्‍यक्ति अच्‍छी-भली जिंदगी को नर्क जैसी बना लेता है. आज हम कुछ ऐसी बातें जानते हैं जो सुखी जीवन (Happy Life) के लिए बहुत जरूरी हैं.

स्‍वर्ग जैसा जीवन पाता है ऐसा व्‍यक्ति
संसार में उस व्यक्ति का जीवन धरती पर ही स्वर्ग के समान हो जाता है, जिसकी संतान आज्ञाकारी और संस्‍कारवान हो. साथ ही पत्‍नी परिवार को जोड़े रखने वाली हो और जो व्‍यक्ति अपने कमाए हुए पैसे से संतुष्‍ट हो. ऐसा व्‍यक्ति बेहद सुखी और संतोषजनक जीवन जीता है. चाणक्‍य नीति (Chanakya Niti) के मुताबिक ये तीनों चीजें बहुत भाग्य से ही किसी को मिलती हैं. लिहाजा संस्‍कारी, शिक्षित लड़की से विवाह करें. साथ ही अपने बच्‍चों को बहुत अच्‍छे संस्‍कार दें. यदि वे गलती करें तो उसे नजरअंदाज न करें. बल्कि जरूरत पड़ने पर सख्‍ती से समझाए. वरना बच्‍चे को बिगड़ते देर नहीं लगेगी.
जीने नहीं देते ये दुख
ऐसे लोगों की जिंदगी बेहद दुखद होती है जिन्‍हें अपनी पत्‍नी का वियोग झेलना पड़ता है या अपने भाईयों-बेटों से अपमान सहना पड़ता है. इसके अलावा कर्ज का बोझ, गरीबी, दुष्‍ट राजा की सेवा करना ऐसे दुख हैं जिनके कारण व्‍यक्ति की जिंदगी जीते जी नर्क जैसी हो जाती है. साथ ही किसी असहाय का पैसा हड़पकर धनवान हुए लोग भी अपनी जिंदगी में बेहद कष्‍ट पाते हैं.


Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it