धर्म-अध्यात्म

चाणक्य नीति : दांपत्य जीवन में भूलकर भी न करे ये गलतियां, जीवन हो जायेगा बर्बाद

Renuka Sahu
13 May 2022 4:07 AM GMT
Chanakya Niti: Do not make these mistakes even by forgetting in married life, life will be ruined
x

फाइल फोटो 

पति और पत्नी जीवनभर के साथी होते हैं, इसलिए व्यक्ति को इस रिश्ते को मजबूत बनाए रखने के लिए हर संभव कोशि​श करनी चाहिए और उन गलतियों से बचना चाहिए जो रिश्ते में गलतफहमियां लेकर आती हैं.

जनता से रिश्ता वेबडेस्क। पति और पत्नी जीवनभर के साथी होते हैं, इसलिए व्यक्ति को इस रिश्ते को मजबूत बनाए रखने के लिए हर संभव कोशि​श करनी चाहिए और उन गलतियों से बचना चाहिए जो रिश्ते में गलतफहमियां लेकर आती हैं. आचार्य चाणक्य ने ऐसी पांच गलतियों के बारे में बताया है, जो दांपत्य जीवन को बर्बाद कर सकती हैं.

झूठ बोलना : जब पति-पत्नी एक दूसरे से झूठ बोलते हैं, तो इससे उनका रिश्ता प्रभावित होता है और उनके वैवाहिक जीवन में दरार आ जाती है. ऐसे में उनका पार्टनर पर से विश्वास उठ जाता है और रिश्ते में शक जगह बना लेता है. शक बने बनाए रिश्ते को खराब कर सकता है.
अत्यधिक क्रोध : अगर पति या पत्नी में से कोई अत्यधिक क्रोधी स्वभाव का है, तो भी रिश्ता खराब हो जाता है. क्रोध व्यक्ति के विवेक को हर लेता है और ऐसे में व्यक्ति कुछ भी बोल सकता है और कुछ भी कर सकता है. इससे रिश्ते में अलगाव की स्थितियां पैदा होती हैं.
आपसी बातें किसी और से कहना : पति और पत्नी के बीच कुछ बातें ऐसी होती हैं, जो सिर्फ उनके बीच ही रहनी चाहिए. लेकिन अगर आप उन बातों को किसी और से शेयर करते हैं, तो इससे भी आपका पार्टनर आहत होता है. इससे आपका रिश्ता कमजोर पड़ता है और झगड़े होते हैं.
अपमान करना : अगर पति या पत्नी में से कोई भी छोटी बात को बड़ा बना देते हैं, बात बात पर पार्टनर को अपमानित करते हैं, तो इससे रिश्ते में दरार आ जाती है. कई बार रिश्ता टूटने की नौबत भी आ सकती है. किसी भी रिश्ते में आपसी सम्मान होना बहुत जरूरी है.
तीसरे की एंट्री : पति और पत्नी दोनों को इस रिश्ते को पूरी ईमानदारी और निष्ठा के साथ निभाना चाहिए. अगर इस रिश्ते में कोई तीसरा व्यक्ति आ जाता है, तो ये रिश्ता लंबे समय तक नहीं टिकता और इसका अंत बहुत ही बुरा होता है.
Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta