धर्म-अध्यात्म

आचार्य चाणक्‍य ने बताया है सफल होने का तरीका, इन 4 बातों पर करना होगा अमल

Renuka Sahu
6 Nov 2021 2:40 AM GMT
आचार्य चाणक्‍य ने बताया है सफल होने का तरीका, इन 4 बातों पर करना होगा अमल
x

फाइल फोटो 

जिंदगी में सफल होना तो सभी चाहते हैं लेकिन सफलता का स्‍वाद सभी लोग चख नहीं पाते हैं.

जनता से रिश्ता वेबडेस्क। जिंदगी में सफल (Successful) होना तो सभी चाहते हैं लेकिन सफलता का स्‍वाद सभी लोग चख नहीं पाते हैं. इसके पीछे कई कारण जिम्‍मेदार होते हैं. यदि आपको तमाम कोशिशों के बाद भी सफलता (Success) नहीं मिल रही है तो इसके पीछे के कारण जानना बेहद जरूरी है. आचार्य चाणक्‍य (Acharya Chanakya) ने सफलता पाने के लिए बहुत महत्‍वपूर्ण बातें बताई हैं. यदि व्‍यक्ति उन बातों को जान ले और उनका अनुसरण करे तो व्‍यक्ति का सफलता पाना निश्चित है. आइए जानते हैं वे कौनसी 4 अहम बातें हैं, जिन्‍हें अपनाकर कोई भी व्‍यक्ति सफल हो सकता है और उसे जीतने से कोई नहीं रोक सकता है.

हमेशा होगी जीत
असफल व्‍यक्ति से लें सलाह: यदि आप किसी काम में असफल हो रहे हैं या असफल होने से बचना चाहते हैं तो ऐसे व्‍यक्ति से मिलकर जरूर सलाह लें जो पहले ही असफल हो चुका है. इससे आपको सफलता पाने की राह में आनी वाली मुश्किलें पता चल जाएंगी और आपका उनका समाधान खोज पाएंगे. ऐसे में आप अपनी आधी लड़ाई बहुत आसानी से जीत जाएंगे.
सफल हो चुके व्‍यक्ति का अनुभव: सफलता पाने के लिए उन लोगों से जरूर मिलें और बात करें जो उस काम में सफल हो चुके हैं. इससे आपको अपने लक्ष्‍य तक पहुंचने की रणनीति तैयार करने में मदद मिलेगी. बल्कि आप सफल व्‍यक्ति से बेहतर रणनीति बनाकर अपना रास्‍ता और आसान कर सकते हैं.
अपने विवेक और सूझ-बूझ का इस्‍तेमाल करें: असफल और सफल लोगों से मिले अनुभवों के बाद खुद उनका विश्‍लेषण करें और फिर सोच-विचार कर अपनी रणनीति तैयार करें. कुल मिलाकर अहम फैसले अपनी विवेक-बुद्धि से ही लें. यदि व्‍यक्ति में ताकत और अक्‍ल है तो वह गलत फैसले से भी सही नतीजे पा सकता है.
सकारात्‍मक रहकर पूरी मजबूती से मैदान में उतरें: कहते हैं हर लड़ाई पहले दिमाग में जीती जाती है, फिर वह हकीकत का जामा पहनती है. लिहाजा अपने लक्ष्‍य को पाने को लेकर सकारात्‍मक रहें और मानसिक तौर पर पूरी तरह मजबूत होकर अपना कदम बढ़ाएं.


Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta