Top
अन्य

चेहरे की झुर्रियों के लिए इस फूल का करें इस्तेमाल, जानिए इसके कई फायदे

Janta se Rishta
27 Aug 2020 12:34 PM GMT
चेहरे की झुर्रियों के लिए इस फूल का करें इस्तेमाल, जानिए इसके कई फायदे
x

जनता से रिश्ता वेबडेस्क| चेहरे की खूबसूरती को बरकरार रखने के लिए लेडीज क्या कुछ जतन नहीं करती, खासकर जिनके चेहरे पर मुहांसे हो। ऑयली स्किन का सबसे बुड़ा दुष्टप्रभाव यही है कि चेहरे पर मुहांसे निकल आते है। ऑयली स्किन के लोगों को किसी भी तरह के कैमिकल प्रोडक्ट या दवाई इस्तेमाल करने से पहले सौ बार सोचना पड़ता है। क्योंकि कोई भी प्रोडक्ट साइड इफेक्ट करके चेहरे की खूबसूरती को बिगाड़ सकता है।

आप भी चेहरे के मुहांसों से परेशान हैं, तो कुछ घरेलू उपायों को अपनाएं। जिनका कोई साइड इफेक्ट नहीं होता, और वो असरदार भी होते है। पिंपल और एक्ने से छुटकारा पाने के लिए आप चक्रफूल का इस्तेमाल कर सकते हैं।

चक्रफूल एक मसाला है जिसका इस्तेमाल खाना पकाने में किया जाता है। चक्र फूल स्किन के लिए काफी फायदेमंद है। ये चेहरे से रिकल्स दूर करता है और आपकी स्किन में निखार लाता है। इसमें मौजूद फ्री रैडिक्स स्किन से बाहर निकल आते है। चक्रफूल स्किन को टाइट करने में मदद करता है।

च्रक फूल हेल्थ के साथ-साथ स्किन के लिए भी काफी लाभकारी है। च्रक फूल का यूज कर रिंकल्स की परेशानी से बचा जा सकता है। इसका पेस्ट चेहरे पर लगाने से स्किन सॉफ्ट बनी रहती हैं। इसमें मौजूद फ्री- रैडिक्स स्किन से बाहर निकल आते है। चक्रफूल स्किन को टाइट करने में मदद करता है। ड्राइ और ऑयली स्किन के लिए च्रकफूल का पेस्ट बहुत ही असरदार होता है। इसके पेस्ट के यूज से चेहरे के दाग धब्बें भी दूर हो जाते हैं।

चेहरे की झुर्रियों के लिए चक्र फूल का टोनर

झुर्रियों के लिए चक्र फूल का उपयोग करने का सबसे आसान तरीका एनिस टोनर है। तो आइए जानते है टोनर बनाने व इस्तेमाल का तरीका क्या हैं।

सामग्री

  1. 5 चक्र फूल
  2. आधा लीटर पानी

बनाने व इस्तेमाल का तरीका

  • 10-20 मिनट के लिए आप चक्र फूल को पानी में डालकर धीमी आंच पर पानी में उबाल लें।
  • अब ठंडा होने दें और कॉटन बॉल की मदद से चेहरे पर लगाएं और रात भर लगा छोड़ दें।
  • सुबह उठकर आप अपना चेहरा वॉश कर लें। आप ऐसा हर रोज करें। आपको फायदा नजर आएगा।

https://jantaserishta.com/news/make-tasty-and-spicy-stuffed-paneer-chilli-at-home-know-its-easy-recipe/

Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it