Top
विश्व

अमेरिका : विदेश मंत्री माइक पोम्पियो ने तिब्बत में चीनी कार्रवाई पर व्यक्त की चिंता

Janta se Rishta
3 Sep 2020 1:02 PM GMT
अमेरिका : विदेश मंत्री माइक पोम्पियो ने तिब्बत में चीनी कार्रवाई पर व्यक्त की चिंता
x

जनता से रिश्ता वेबडेस्क | अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ ने बुधवार को चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग के तिब्बती बौद्ध धर्म के "पापाचार" को बढ़ावा देने के आह्वान के मद्देनजर तिब्बत में चीन की कार्रवाई पर चिंता व्यक्त की। उन्होंने बीजिंग से कहा कि वे तिब्बती धर्मगुरु दलाई लामा या उनके प्रतिनिधियों से बिना शर्त बातचीत कर सुलह पर पहुंचे।

पोम्पियो ने एक प्रेस ब्रीफिंग के दौरान कहा, महासचिव के हालिया बयान में बौद्ध धर्म के पाप और बौद्ध धर्म से लड़ने के हालिया आह्वान के आलोक में तिब्बत में चीनी कार्रवाई को लेकर चिंतित हैं। उन्होंने कहा, "हम बीजिंग से यह लगातार कहते रहेंगे कि वह दलाई लामा या उनके प्रतिनिधियों से बिना शर्त बात कर मतभेदों को दूर करने के लिए बातचीत करें।"

चीन को समुद्र के कानून पर कन्वेंशन के सबसे प्रमुख उल्लंघनकर्ता के रूप में करार देते हुए, माइक पोम्पियो ने कहा कि दुनिया भर के देश अपनी अस्वीकृति दर्ज कर रहे हैं।

उन्होंने चीन पर पड़ोसियों को धमकाने का भी आरोप लगाया। पोम्पियो ने कहा- दक्षिण चीन सागर में उसका धौंस इस बात का प्रमाण है। पिछले हफ्ते अमेरिका ने चीनी व्यक्तियों और वहां कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ चाइना के साम्राज्यवाद के लिए जिम्मेदार संस्थाओं, और फिलीपींस और अन्य देशों के आर्थिक क्षेत्रों में गैर कानूनी ऊर्जा निगरानी गतिविधियों जैसे कार्यों के लिए प्रतिबंध और वीजा बैन किए थे।"

पोम्पियो ने कहा, पिछले साल चीन ने सभी पश्चिमी देशों के संयुक्त रूप से किए गए टेस्ट भी भी ज्यादा मिसाइल परीक्षण किए। यदि आप गंभीर होने जा रहे हैं, तो आप उन तरीकों का उपयोग करेंगे जो कि परमाणु प्रसार संधियों के तहत राष्ट्रों के दायित्व के अनुरूप हैं।"

https://jantaserishta.com/news/sri-lankan-oil-tanker-mt-fires-in-newymond-indian-coast-guard-deployed-to-help-ships-and-aircraft-full-news/

Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it