भारत

ट्राइबल युवक ने पास की NEET की परीक्षा, यूट्यूब से की थी पढ़ाई

Janta Se Rishta Admin
22 Feb 2022 1:07 AM GMT
ट्राइबल युवक ने पास की NEET की परीक्षा, यूट्यूब से की थी पढ़ाई
x
पढ़े पूरी खबर

श्रीनगर। जम्‍मू-कश्‍मीर के श्रीनगर में रहने वाले तुफैल अहमद (Tufail Ahmad) ने राष्ट्रीय पात्रता प्रवेश परीक्षा (NEET) 2022 की परीक्षा पास कर ली है। अब आपको लग रहा क‍ि इसमें क्‍या खास है। खास बात यह है क‍ि तुफैल आद‍िवासी समुदाय (Tribal) से हैं और ये परीक्षा करने वाले वे श्रीनगर के पहले ट्राइबल हैं। उनके लिए यहां तक का सफर आसान नहीं था। लेकिन कठिन मेहनत और जिद के सामने तमाम मुश्‍किलातों ने घुटने टेक दिए।

तुफैल अहमद ने अपनी कक्षा 12 को पूरा करने के लिए सरकारी उच्च माध्यमिक विद्यालय, शालीमार में जाने से पहले मिशन स्कूल न्यू थीड हरवन श्रीनगर से कक्षा 8 तक की शिक्षा प्राप्त की। एएनआई से बात करते हुए, अहमद ने अपने जीवन में संघर्ष और कठिनाइयों के बारे बताया। वह कई बुनियादी सुविधाओं से वंचित थे। इंटरनेट और स्कूल पहुंचने के लिए कई किलोमीटर तक पैदल चलना पड़ता था। तुफैल बताते हैं, 'मैं इंटरनेट का उपयोग करने के लिए श्रीनगर तक पैदल जाता था और अपनी पढ़ाई के लिए वीडियो डाउनलोड करता था। मेरे परिवार में आर्थिक तंगी भी थी। मैंने कक्षा 4 तक नई किताबें नहीं खरीदीं।'

पढ़ने के लिए प्रेरणा कहां से मिली, इस सवाल के जवाब में अ हमद ने कहा कि उन्होंने जिन कठिनाइयों का सामना किया, उन्होंने उन्हें अपने लिए और साथ ही आदिवासी समुदाय के लिए कुछ करने के लिए प्रेरित किया। वे आगे कहते हैं क‍ि जहां तक आदिवासी लोगों की बात है तो हमें कई बुनियादी सुविधाओं के अभाव रहना पड़ता है। जहां मैं हूं, वहां के लोगों को बिजली और इंटरने की समस्या का सामना करना पड़ता है। मेरे भाई और मां ने मुझे मेरी यात्रा में हर तरह से प्रोत्साहित और समर्थन किया। मेरी मां जो खुद अशिक्षित हैं, मुझे पढ़ाई के लिए प्रेरित करती थीं, इसलिए मुझे मेरे परिवार का बहुत बड़ा समर्थन मिला।

तुफैल अहमद के भाई ने कहा कि यह परिवार और पूरे समुदाय के लिए गर्व का क्षण है। उन्होंने कई बुनियादी सुविधाओं से वंचित होने के बावजूद ऐसा किया। वे आगे कहते हैं क‍ि हम बहुत खुश हैं। हमने कभी नहीं सोचा था कि यह होगा। लेकिन उन्होंने परिवार का साथ और कड़ी मेहनत के दम पर यह सब हुआ।


Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta