भारत

आज 3 राज्यों में बारिश होने की संभावना, मौसम विभाग ने दी जानकारी

Janta Se Rishta Admin
2 Feb 2022 1:03 AM GMT
आज 3 राज्यों में बारिश होने की संभावना, मौसम विभाग ने दी जानकारी
x

सांकेतिक तस्वीर 

बारिश का अलर्ट

दिल्ली। फरवरी के पहले हफ्ते में देश के ज्यादातर हिस्सों में सामान्य से कम तापमान रहने के आसार हैं. भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने कहा कि पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली और उत्तर प्रदेश सहित उत्तर-पश्चिम भारत में 2-4 फरवरी के दौरान हल्की से मध्यम बारिश होगी. आईएमडी ने कहा कि 2 फरवरी को पंजाब, हरियाणा और चंडीगढ़ में छिटपुट हल्की वर्षा होने की संभावना है. साथ ही 3 और 4 फरवरी को पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली और उत्तर प्रदेश में हल्की/मध्यम बारिश होने की संभावना है. वहीं बारिश की तीव्रता 3 फरवरी को अधिक रहेगी.

आईएमडी ने कहा कि अगले 2 दिनों के दौरान उत्तर-पश्चिम और मध्य भारत के अधिकांश हिस्सों में न्यूनतम तापमान में 2-3 डिग्री सेल्सियस की क्रमिक वृद्धि और उसके बाद 3-5 डिग्री सेल्सियस की गिरावट की संभावना है. बयान में कहा गया है, "उत्तरी उत्तर प्रदेश के अलग-अलग इलाकों में दिन काफी सर्द रहेंगे. अगले 48 घंटों में पंजाब, हरियाणा में शीत लहर जैसी स्थिति रहेगी और उसके बाद ठंड में कमी आने की संभावना है." राष्ट्रीय राजधानी में न्यूनतम तापमान 7 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम 20.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

इस बीच राष्ट्रीय राजधानी के निवासी प्रदूषित हवा में सांस लेने को विवश रहे, क्योंकि दिल्ली में वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) पीएम10 के लिए 280 और पीएम 2.5 के लिए 176 था. आईएमडी ने यह भी कहा कि 2-3 फरवरी को हिमाचल प्रदेश में और 3-4 फरवरी को उत्तराखंड के अलग-अलग क्षेत्र में ओलावृष्टि की संभावना है. एक ताजा सक्रिय पश्चिमी विक्षोभ और इससे प्रेरित चक्रवाती परिसंचरण के प्रभाव के कारण बारिश होने की संभावना है.

आईएमडी के अनुसार, पश्चिमी विक्षोभ से जुड़े निचले स्तर की पश्चिमी हवाओं और निचले क्षोभमंडल के स्तर पर बंगाल की खाड़ी से निचले स्तर की दक्षिण-पूर्वी हवाओं के बीच संगम के कारण बिहार, झारखंड में गरज या बिजली के साथ काफी व्यापक प्रकाश या मध्यम वर्षा होने की संभावना है. 3-4 फरवरी को पश्चिम बंगाल, सिक्किम और ओडिशा में 4 फरवरी को अलग-अलग क्षेत्र में ओलावृष्टि की संभावना है.

Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta