Top
भारत

शुभेंदु अधिकारी ने किया आचार संहिता का उल्लंघन, चुनाव आयोग ने भेजा नोटिस

Chandravati Verma
8 April 2021 5:56 PM GMT
शुभेंदु अधिकारी ने किया आचार संहिता का उल्लंघन, चुनाव आयोग ने भेजा नोटिस
x
पश्चिम बंगाल में विधानसभा चुनाव के लिए होने वाले चौथे चरण के मतदान का प्रचार थम गया है

पश्चिम बंगाल में विधानसभा चुनाव के लिए होने वाले चौथे चरण के मतदान का प्रचार थम गया है. इसी बीच गुरुवार को चुनाव आयोग ने नंदीग्राम से भारतीय जनता पार्टी के उम्मीदवार शुभेंदु अधिकारी को चुनाव आचार संहिता का उल्लंघन करने के लिए नोटिस जारी किया है. आयोग के नोटिस के मुताबिक अधिकारी ने नंदीग्राम में जनसभा के दौरान दिए भाषण में विवादित बयानबाजी की, जिसको चुनाव आयोग ने आचार संहिता का उल्लंघन माना है.

चुनाव आयोग ने CPIML की कविता कृष्णन की शिकायत पर शुभेंदु अधिकारी को नोटिस जारी किया है. आयोग द्वारा जारी किए गए नोटिस के मुताबिक कविता कृष्णन ने अपनी शिकायत में बताया था कि भारतीय जनता पार्टी के टिकट पर नंदीग्राम से उम्मीदवार शुभेंदु अधिकारी ने एक जनसभा के दौरान घृणित भाषण (hate speech) दिया, जो बड़े स्तर पर मीडिया द्वारा कवर भी किया गया है.
इस शिकायत में शुभेंदु अधिकारी के जिस बयान का जिक्र किया गया है उसमें उन्होंने किसी उम्मीदवार का नाम न लेते हुए 'बेगम' शब्द का इस्तेमाल किया है और उन्होंने जनता से इस दौरान कहा कि अगर वो बेगम को वोट देते हैं तो यहां मिनी पाकिस्तान बन जाएगा और आपके समाज में दाऊद इब्राहम जैसे लोग आ जाएंगे.
24 घंटों के भीतर शुभेंदु को देना होगा जवाब
अपने इसी संबोधन के दौरान शुभेंदु अधिकारी ने हिंदू देवी-देवताओं पर पूजा के दौरान चढ़ाए जाने वाले फूल का भी जिक्र किया. शुभेंदु के इन बयानों को चुनाव आयोग ने चुनाव आचार संहिता के नियमों का उल्लंघन माना है और शुभेंदु अधिकारी को अपना पक्ष रखने के लिए नोटिस जारी किया है. शुभेंदु अधिकारी को 24 घंटों के भीतर इस नोटिस पर जवाब देना होगा.
ममता बनर्जी को भी नोटिस भेज चुका है चुनाव आयोग
शुभेंदु अधिकारी से पहले चुनाव आयोग ने नंदीग्राम से उनके खिलाफ ताल ठोक रहीं पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी को भी आचार संहिता के उल्लघंन को लेकर नोटिस भेजा था. ममता बनर्जी को चुनाव आयोग ने हुगली में एक रैली के दौरान कथित तौर पर सांप्रदायिक आधार पर वोटर्स से अपील करने के आरोप में नोटिस भेजा था.


Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it