भारत

वैक्सीन लगवाने पर कम दाम में मिल रहा पेट्रोल, हेलमेट भी पाएं फ्री में

Janta Se Rishta Admin
26 Nov 2021 8:50 AM GMT
वैक्सीन लगवाने पर कम दाम में मिल रहा पेट्रोल, हेलमेट भी पाएं फ्री में
x

देश में कोरोना वैक्सीन लेने वालों की संख्या हर दिन बढ़ रही है. हालांकि कई राज्यों या शहरों में वैक्सीनेशन की रफ्तार बहुत कम है और लोग वैक्सीन लेने से अभी भी कतरा रहे हैं. इन्हीं में से एक हरियाणा का नूंह जिला है. नूंह में कोरोना टीकाकरण की दर सबसे कम है. पिछले दिनों हरियाणा सरकार द्वारा केंद्र सरकार को दिए गए आंकड़ों के मुताबिक देश के 48 सबसे कम कोरोना टीकाकरण वाले जिलों में से नूंह एक था.

नूंह जिला प्रशासन द्वारा साझा किए गए डेटा के अनुसार 22 नवंबर तक, नूंह में कोरोना की पहली डोज 50.2% (राष्ट्रीय दर 82%) और दूसरी डोज मात्र 10.8% (राष्ट्रीय दर 44%) ही लगी थी. जिले के 435 गांवों में से केवल 38 का ही पूर्ण टीकाकरण किया जा सका है. वहीं राज्य की बात करें तो लगभग 90% वयस्क आबादी को पहली डोज मिल गई है और 46% से अधिक को दोनों डोज मिल चुकी है.

उन्होंने कहा कि प्रशासन ने स्थानीय धार्मिक नेताओं को भी इस अभियान में शामिल किया है और उन्हें मस्जिदों और मंदिरों से लाउडस्पीकर पर घोषणा करने के लिए कहा है, जिससे लोगों को टीकाकरण के लिए तैयार जा सके. शक्ति सिंह ने कहा कि प्रशासन ने लोगों को प्रोत्साहित करने के लिए व्यापारियों से भी गठजोड़ किया है. "कुछ पेट्रोल पंप डीलरों ने पूरी तरह से टीका लगाने वाले लोगों को 50 पैसे प्रति लीटर की छूट की पेशकश की है. लोग अपने टीकाकरण प्रमाण पत्र फोन पर दिखा सकते हैं और छूट का लाभ उठा सकते हैं."

वहीं स्थानीय केमिस्ट एसोसिएशन ने पहली डोज लेने वाले लोगों को दवाओं पर 5% की छूट और दोनों टीकाकरण कराने वालों को 10% की छूट देने पर सहमति जताई है. इसके अलावा स्थानीय ऑटोमोबाइल डीलरों के साथ बातचीत की जा रही है, जहां टीका लगाए गए लोगों को मोटरसाइकिल खरीदने पर मुफ्त हेलमेट और रात का खाना मिलेगा. इस अभियान में तेजी लाने के लिए प्रशासन ने स्थानीय हस्तियों को भी शामिल किया है और गायक सलमान अली ने एक वीडियो संदेश रिकॉर्ड किया है जिसमें वे लोगों से जल्द से जल्द टीका लगवाने की अपील कर रहे हैं.

Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it