भारत

केरल : दो हफ्तों के लिए मुख्यमंत्री विजयन के दामाद व CPI-M विधायक को भेजे गए न्यायिक हिरासत...जाने पूरा मामला

Chandravati Verma
2 March 2021 5:39 PM GMT
केरल : दो हफ्तों के लिए मुख्यमंत्री विजयन के दामाद व CPI-M विधायक को भेजे गए न्यायिक हिरासत...जाने पूरा मामला
x
केरल के मुख्यमंत्री पिनारायी विजयन के दामाद मोहम्मद रियाज, CPI-M विधायक टी.वी. राजेश और एक अन्य पार्टी नेता केके दिनेश को मंगलवार को दो हफ्तों के लिए न्यायिक हिरासत भेजा दिया है

केरल के कोझिकोड की एक स्थानीय अदालत (Local Court) ने लंबे समय से लंबित एक मामले में केरल के मुख्यमंत्री पिनारायी विजयन (Pinarayi Vijayan) के दामाद मोहम्मद रियाज, CPI-M विधायक टी.वी. राजेश और एक अन्य पार्टी नेता केके दिनेश को मंगलवार को दो हफ्तों के लिए न्यायिक हिरासत भेजा दिया है. साल 2010 से चल रहा यह मामला बढ़ते हवाई किराये (Air fare) के खिलाफ शुरू किए गए विरोध प्रदर्शनों से जुड़ा हुआ है.

इस मामले में यह आरोप है कि न्यायिक हिरासत में भेजे गए इन लोगों ने 9 सितंबर 2010 को एयर इंडिया (Air India) के कार्यालय में तोड़फोड़ की थी. उन्होंने विमान किराये में वृद्धि और राष्ट्रीय एयरलाइन की तरफ से उड़ान सेवाओं की संख्या घटाए जाने के खिलाफ विरोध प्रदर्शन किया था. प्रदर्शन के हिंसक हो जाने और कानून व्यवस्था अपने हाथ में लेने को लेकर चार लोगों के खिलाफ एक मामला दर्ज किया गया था, जिनमें इन तीनों के नाम भी शामिल थे.

नोटिस और वारंट के बाद भी नहीं हुए थे अदालत में पेश
हालांकि, उन्हें इस मामले में पहले जमानत भी मिल गई थी और उन्होंने इसकी अवधि बढ़ाने की भी अपील की थी. उन्होंने जमानत की अवधि बढ़ाने के लिए हाईकोर्ट के निर्देश के मुताबिक, मजिस्ट्रेट कोर्ट का रुख किया था. जानकारी के मुताबिक, इन नेताओं ने विरोध प्रदर्शन का नेतृत्व किया और मामला दर्ज होने के बाद उन्होंने अग्रिम जमानत (Anticipatory Bail) ले ली थी, लेकिन नोटिस और वारंट के बाद भी वे अदालत में पेश होने में असफल रहे.

अदालत में पेश होने पर भेजा गया न्यायिक हिरासत में
मंगलवार को जब वे स्थानीय अदालत में पेश हुए, तो अदालत ने उन्हें दो हफ्तों की न्यायिक हिरासत में भेज दिया. यह आदेश प्रथम श्रेणी न्यायिक दंडाधिकारी (मजिस्ट्रेट) पी विनोद ने जारी किया है. DYFI नेता केके दिनेशन को मामले में 16 मार्च तक न्यायिक हिरासत में भेजा गया है. मार्क्‍सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (CPI-M) की युवा शाखा (Youth Wing) DYFI के राष्ट्रीय अध्यक्ष रहे रियाज की शादी पिछले साल विजयन की बेटी वीना से हुई थी. दोनों की यह दूसरी शादी थी. वहीं, राजेश कन्नूर जिले से दो बार के विधायक हैं.


Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta