भारत

असम में बाढ़ से बिगड़े हालात, 21 जिलों के 950 गांव बुरी तरह प्रभावित

Renuka Sahu
31 Aug 2021 1:19 AM GMT
असम में बाढ़ से बिगड़े हालात, 21 जिलों के 950 गांव बुरी तरह प्रभावित
x

फाइल फोटो 

असम में लगातार हो रही बारिश के कारण बाढ़ के हालात पैदा हो गए हैं.

जनता से रिश्ता वेबडेस्क। असम में लगातार हो रही बारिश के कारण बाढ़ के हालात पैदा हो गए हैं. फ्लड रिपोर्टिग एंड इनफॉर्मेशन मैनेजमेंट सिस्टम के मुताबिक, राज्य के 21 जिलों में 950 से ज्यादा गांव बाढ़ से पूरी तरह प्रभावित हुए हैं. बाढ़ के कारण तकरीबन 3 लाख 60 हजार से ज्यादा की आबादी परेशानी का सामना कर रही है.

फ्लड रिपोर्टिग एंड इनफॉर्मेशन मैनेजमेंट सिस्टम की ओर से जारी की गई सूचना के अनुसार राज्य में कुल 44 राहत शिविर खोले गए हैं. जहां पर राहत वितरण केंद्रों का भी संचालन कर लोगों की मदद की जा रही है. एक आंकड़े के अनुसार राज्य में भारी बारिश से कुल 3,63,135 लोग प्रभावित हुए हैं.
जानकारी के अनुसार इन शिविरों में 321 बच्चों समेत कुल 1,619 लोगों को शरण दी गई है. वहीं बाढ़ के कारण कुल 30,333.36 हेक्टेयर फसल क्षेत्र पूरी तरह से बर्बाद हो गया है. राज्य में प्रशासन की ओर से बाढ़ से प्रभावित हुए लोगों में 621.34 क्विंटल चावल, दाल और नमक, 578.82 लीटर सरसों तेल, 100 क्विंटल पशु चारा और अन्य बाढ़ राहत सामग्री वितरित की गई है.
केंद्रीय जल आयोग की एक रिपोर्ट के अनुसार डिब्रूगढ़, जोरहाट, सोनितपुर, गोलपारा, कामरूप और धुबरी जिलों में ब्रह्मपुत्र का जल्स्तर सामान्य से काफी ऊपर बाढ़ की स्थिती में बना हुआ है. वहीं बारपेटा, विश्वनाथ, कछार, चिरांग, दरांग, धेमाजी, धुबरी, डिब्रूगढ़, गोलाघाट, जोरहाट, कामरूप, पश्चिम कार्बी आंगलोंग, लखीमपुर, माजुली, मोरीगांव, नागांव, नलबाड़ी, शिवसागर, सोनितपुर, दक्षिण सलमारा और तिनसुकिया जिले बूरी तरह प्रभावित हुए हैं. केंद्रीय जल आयोग द्वारा जारी एक रिपोर्ट के अनुसार, डिब्रूगढ़, जोरहाट, सोनितपुर, गोलपारा, कामरूप और धुबरी जिलों में ब्रह्मपुत्र ''सामान्य से ऊपर से गंभीर बाढ़ की स्थिति में बह रही है.''


Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta