Top
भारत

जजों की नियुक्ति को लेकर चीफ जस्टिस ऑफ इंडिया एसए बोबडे की अगुवाई में हुई कॉलेजियम की बैठक, नहीं हुआ कोई फैसला

Chandravati Verma
9 April 2021 2:41 AM GMT
जजों की नियुक्ति को लेकर चीफ जस्टिस ऑफ इंडिया एसए बोबडे की अगुवाई में हुई कॉलेजियम की बैठक, नहीं हुआ कोई फैसला
x
सुप्रीम कोर्ट में जजों की नियुक्ति को लेकर चीफ जस्टिस ऑफ इंडिया एसए बोबडे की अगुवाई में कॉलेजियम की बैठक हुई

सुप्रीम कोर्ट में जजों की नियुक्ति को लेकर चीफ जस्टिस ऑफ इंडिया एसए बोबडे की अगुवाई में कॉलेजियम की बैठक हुई. बैठक में नियुक्ति के लिए संभावित उम्मीदवारों पर विचार किया गया, लेकिन इसमें कोई अंतिम फैसला नहीं हो सका. इस बैठक में अगले सीजेआई के पद पर नियुक्त एनवी रमण सहित पांच वरिष्ठ जजों ने हिस्सा लिया.

बैठक में कौन-कौन शामिल थे?
कॉलेजियम की यह बैठक न्यायमूर्ति रमण को सीजेआई नियुक्त करने की अधिसूचना से पहले से निर्धारित थी. सूत्रों ने बताया कि कॉलेजियम की आखिरी बैठक मार्च के तीसरे हफ्ते में हुई थी. सीजेआई के अलावा, कॉलेजियम के चार अन्य सदस्यों में न्यायमूर्ति एनवी रमण, न्यायमू्र्ति आर एफ नरीमन, न्यायमूर्ति यू यू ललित और न्यायमूर्ति ए एम खानविलकर हैं.
सीजेआई बोबडे नीत कॉलेजियम ने अब तक सुप्रीम कोर्ट में किसी न्यायाधीश की नियुक्ति के लिए अब तक कोई अनुशंसा नहीं की है. सुप्रीम कोर्ट में वर्तमान में न्यायाधीशों की स्वीकृत संख्या 34 है और न्यायमूर्ति इंदु मल्होत्रा के हाल में सेवानिवृत्त होने के बाद सुप्रीम कोर्ट में खाली पदों की संख्या बढ़कर पांच हो गई है.
23 अप्रैल को रिटायर हो रहे हैं सीजेआई बोबडे
सुप्रीम कोर्ट की वेबसाइट के मुताबिक, अगले सीजेआई रमण ने कल सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई नहीं की. परंपरा के मुताबिक, चूंकि राष्ट्रपति ने अगले सीजेआई का नियुक्ति पत्र जारी कर दिया है, इसलिए निवर्तमान सीजेआई हाई कोरट और शीर्ष अदालत में न्यायाधीशों की नियुक्ति के लिए केंद्र से कोई अनुशंसा नहीं कर सकते. चीफ जस्टिस ऑफ इंडिया एसए बोबडे 23 अप्रैल को रिटायर हो रहे हैं.


Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it