भारत

Army Day 2022 : राजनाथ बोले - राष्ट्रीय हितों की रक्षा में सेना की रहेगी अहम भूमिका, सैनिकों और उनके परिवारों के प्रति राष्ट्र है एकजुट

Chandravati Verma
15 Jan 2022 6:30 PM GMT
Army Day 2022 : राजनाथ बोले - राष्ट्रीय हितों की रक्षा में सेना की रहेगी अहम भूमिका, सैनिकों और उनके परिवारों के प्रति राष्ट्र है एकजुट
x
रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने शनिवार को कहा कि भारत के लगातार बढ़ते कद के बीच राष्ट्रीय हितों की रक्षा में भारतीय सेना केंद्रीय भूमिका में होगी।

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने शनिवार को कहा कि भारत के लगातार बढ़ते कद के बीच राष्ट्रीय हितों की रक्षा में भारतीय सेना केंद्रीय भूमिका में होगी। सेना दिवस के अवसर पर रक्षा मंत्री ने कहा कि भारतीय सेना नागरिकों के बीच विश्वास को प्रेरित करती है यह देश की सीमाओं पर निरंतर निगरानी रखती है। सेना के ट्विटर हैंडल से भेजे गए एक संदेश में उन्होंने कहा कि भारतीय सेना नई उभरती हुई बहु-क्षेत्रीय सुरक्षा चुनौतियों से निपटने में एक बढ़ी हुई परिचालन भूमिका की तैयारी कर रही है। सिंह ने कहा कि प्राकृतिक आपदाओं के दौरान सेना की प्रतिक्रिया उल्लेखनीय रही है और सभी ने इसकी सराहना की है।

उन्होंने कहा कि जैसे-जैसे भारत का कद और ताकत बढ़ती है, भारतीय सेना हमारे राष्ट्रीय हितों को सुरक्षित रखने और हमारी राष्ट्रीय आकांक्षाओं को आगे बढ़ाने में केंद्रीय भूमिका में रहेगी। साथ ही कहा कि सरकार भारतीय सेना के क्षमता विकास और उसके रैंक और फाइल, उनके परिवारों, दिग्गजों और वीर नारियों (युद्ध विधवाओं) के कल्याण के लिए दृढ़ता से प्रतिबद्ध है।
उन्होंने कहा कि इस दिन, हम अपने उन बहादुर सैनिकों को श्रद्धांजलि देते हैं जिन्होंने राष्ट्र की सेवा में सर्वोच्च बलिदान दिया। सिंह ने कहा कि उनके परिवारों के प्रति एकजुटता व्यक्त करने के पीछे राष्ट्र भी एकजुट है, जिन्होंने साहस और धैर्य के साथ अपने प्रियजनों की क्षति को सहन किया है।
भारतीय सेना अपनी बहादुरी और व्यावसायिकता के लिए है जानी जाती: पीएम मोदी
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट कर कहा कि सेना दिवस के अवसर पर शुभकामनाएं, विशेष रूप से हमारे साहसी सैनिकों, सम्मानित दिग्गजों और उनके परिवारों को। भारतीय सेना अपनी बहादुरी और व्यावसायिकता के लिए जानी जाती है। शब्द राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए भारतीय सेना के अमूल्य योगदान के साथ न्याय नहीं कर सकते। भारतीय सेना के जवान प्रतिकूल इलाकों में सेवा करते हैं और प्राकृतिक आपदाओं सहित मानवीय संकट के दौरान साथी नागरिकों की मदद करने में सबसे आगे हैं। विदेशों में भी शांति अभियानों में सेना के शानदार योगदान पर भारत को गर्व है।


Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it