पश्चिम बंगाल

आलिया विश्वविद्यालय में ऑफलाइन परीक्षा की मांग को लेकर छात्रों का प्रदर्शन जारी, 27 मई को होगी कलकत्ता यूनिवर्सिटी की बैठक

Renuka Sahu
21 May 2022 6:23 AM GMT
Demonstration of students continues for demand of offline examination in Alia University, Calcutta University meeting will be held on May 27
x

फाइल फोटो 

पश्चिम बंगाल केकलकत्ता विश्वविद्यालय द्वारा नियुक्त समिति ने विश्वविद्यालय के स्नातक और स्नातकोत्तर पाठ्यक्रमों की सेमेस्टर परीक्षाएं ऑफलाइन आयोजित करने की सिफारिश की है.

जनता से रिश्ता वेबडेस्क। पश्चिम बंगाल ( WestBengal) केकलकत्ता विश्वविद्यालय द्वारा नियुक्त समिति ने विश्वविद्यालय के स्नातक (यूजी) और स्नातकोत्तर (पीजी) पाठ्यक्रमों की सेमेस्टर परीक्षाएं ऑफलाइन (Offline Examination) आयोजित करने की सिफारिश की है. हालांकि, अंतिम निर्णय से पहले संबद्ध कॉलेज की राय ली जाएगी. कुलपति सोनाली चक्रवर्ती बनर्जी ने एक बयान जारी कर कहा कि स्नातक बोर्ड के अध्यक्षों और पीजी संकाय परिषद के सदस्यों ने स्नातक और स्नातकोत्तर स्तर की अलग-अलग परीक्षाएं ऑफलाइन आयोजित करने के पक्ष में सिफारिश की है. दूसरी ओर, ऑनलाइन परीक्षा की मांग पर आलिया विश्वविद्यालय (Aliah University) के छात्रों का प्रदर्शन छठवें दिन भी जारी है.

आलिया विश्वविद्यालय के छात्रों का आरोप है कि उन्हें धमकाया जा रहा है., फर्जी एफआईआर कराने की धमकी दी जा रही है. उन्होंने कहा कि यदि जबरन परीक्षा की लगी, तो वे लगो परीक्षा का बहिष्कार करेंगे.आधी रात को पुलिस को न्यूटाउन परिसर में बुलाया गया. बिजली काट दी गई है.
ऑफलाइन परीक्षा के लिए कलकत्ता यूनिवर्सिटी की 27 मई को बैठक
दूसरी ओर, कलकत्ता विश्वविद्यालय कीकुलपति सोनाली चक्रवर्ती बनर्जी ने कहा, परीक्षा के तरीके पर संबद्ध कॉलेज के प्राचार्यों के विचार जाने के लिए 27 मई को उनके साथ एक बैठक की जाएगी. इन सभी विचारों और सिफारिशों को अंतिम विचार के लिए तीन जून को विश्वविद्यालय के समक्ष रखा जाएगा. जादवपुर विश्वविद्यालय (जेयू) और रवींद्र भारती विश्वविद्यालय (आरबीयू) पहले ही विभिन्न विषयों के लिए यूजी और पीजी, दोनों स्तरों पर ऑफलाइन तरीके से परीक्षा आयोजित करने की घोषणा कर चुके हैं.
ऑफलाइन परीक्षा के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे हैं छात्र
ऑफलाइन परीक्षा आयोजित करने के फैसले के खिलाफ रवींद्र भारती विश्वविद्यालय के छात्रों के एक समूह ने बीटी रोड परिसर में प्रदर्शन किया था, लेकिन विश्वविद्यालय के अधिकारियों ने उनकी मांगों के आगे झुकने से इनकार कर दिया और जोर देकर कहा कि छात्रों को अपने प्रश्नपत्र ऑफलाइन तरीके से ही हल करने होंगे. वहीं, कल्याणी विश्वविद्यालय ने ऑनलाइन मोड में परीक्षा आयोजित करने की घोषणा की है., पिछले दो वर्षों में महामारी के कारण विभिन्न उच्च शिक्षण संस्थानों में सेमेस्टर परीक्षाएं ऑनलाइन मोड में आयोजित की जा रही थीं.आरबीयू और इससे पहले जेयू के छात्र मांग कर रहे थे कि इस साल की सेमेस्टर परीक्षाएं भी ऑनलाइन आयोजित की जाएं, क्योंकि वे पहले ऑफलाइन कक्षाओं में शामिल नहीं हो पाए थे और पूरा पाठ्यक्रम ठीक से याद नहीं कर सके हैं.
Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta