उत्तराखंड

उत्‍तराखंड चुनाव : कांग्रेस ने 10 उम्मीदवारों की तीसरी लिस्ट जारी की, बदला गया हरीश रावत का विधान सभा क्षेत्र, जानें क्या है कारण

Renuka Sahu
27 Jan 2022 1:51 AM GMT
उत्‍तराखंड चुनाव : कांग्रेस ने 10 उम्मीदवारों की तीसरी लिस्ट जारी की, बदला गया हरीश रावत का विधान सभा क्षेत्र, जानें क्या है कारण
x

फाइल फोटो 

उत्तराखंड में होने वाले विधान सभा चुनाव के लिए कांग्रेस पार्टी ने 10 उम्मीदवारों की तीसरी लिस्ट जारी कर दी है, जिसमें सबसे प्रमुख नाम उत्तराखंड के पूर्व मुख्यमंत्री हरीश रावत का है.

जनता से रिश्ता वेबडेस्क। उत्तराखंड में होने वाले विधान सभा चुनाव (Uttarakhand Assembly Election) के लिए कांग्रेस पार्टी ने 10 उम्मीदवारों की तीसरी लिस्ट (Candidates List of Congress) जारी कर दी है, जिसमें सबसे प्रमुख नाम उत्तराखंड के पूर्व मुख्यमंत्री हरीश रावत (Harish Rawat) का है.

कांग्रेस की तीसरी लिस्ट में हरीश रावत (Harish Rawat) का विधान सभा क्षेत्र बदल दिया गया है, जो पहले घोषित किया गया था. हरीश रावत को पहले नैनीताल जिले की रामनगर विधान सभा सीट से उम्मीदवार बनाया गया था. अब वह नैनीताल जिले की ही लाल कुआं सीट से चुनाव लड़ेंगे. पहले इस सीट पर संध्या डालाकोटी को टिकट मिला था.
क्यों बदली गई हरीश रावत की सीट
सूत्रों ने बताया कि प्रदेश कांग्रेस कमेटी के कार्यकारी अध्यक्ष रंजीत रावत (Ranjeet Rawat) ने रामनगर से हरीश रावत (Harish Rawat) की उम्मीदवारी का विरोध किया था. इसके बाद पूर्व मुख्यमंत्री ने दूसरी सीट से चुनाव लड़ने का फैसला किया.
रंजीत रावत की भी सीट बदली गई
सूत्रों का कहना है कि रंजीत रावत (Ranjeet Rawat) रामनगर सीट पर लंबे समय से तैयारी कर रहे थे और अपनी दावेदारी कर रहे थे. हालांकि कांग्रेस पार्टी ने रंजीत रावत को भी रामनगर से टिकट नहीं दिया है, बल्कि उन्हे सल्ट विधान सभा सीट से उम्मीदवार बनाया गया है.
अब रामनगर सीट से कौन लड़ेगा चुनाव?
कांग्रेस पार्टी ने रामनगर विधान सभा क्षेत्र से महेंद्र पाल सिंह को टिकट दिया है. इसी तरह कुछ अन्य सीटों पर भी उम्मीदवार बदले गए हैं. डोईवाला विधान सभा क्षेत्र से मोहित उनियाल की जगह गौरव चौधरी, ज्वालापुर से बरखा रानी की जगह रवि बहादुर और कालाढूंगी से महेंद्र पाल सिंह की जगह महेश शर्मा को उम्मीदवार बनाया गया है.
हरीश रावत की बेटी को भी टिकट
हरीश रावत (Harish Rawat) की बेटी अनुपमा रावत को हरिद्वार ग्रामीण से टिकट मिला है. बता दें इससे पहले, कांग्रेस ने पहली सूची में 53 और दूसरी सूची में 11 उम्मीदवार घोषित किए थे.
हरक सिंह रावत की बहू को मिला टिकट
पूर्व मंत्री हरक सिंह रावत के विधानसभा क्षेत्र कोटद्वार से कांग्रेस ने अब तक कोई उम्मीदवार घोषित नहीं किया है. हरक सिंह रावत की बहू अनुकृति को कांग्रेस ने लैंसडाउन से टिकट दिया है. हरक सिंह रावत और अनुकृति गत 22 जनवरी को कांग्रेस में शामिल हुए थे. हरक सिंह रावत को 16 जनवरी को उत्तराखंड मंत्रिमंडल से बर्खास्त कर दिया गया था और फिर उन्हें भारतीय जनता पार्टी से भी निष्कासित कर दिया गया था.
14 फरवरी को उत्तराखंड में मतदान
बता दें कि निर्वाचन आयोग (Election Commission) ने उत्तराखंड में विधान सभा (Uttarakhand Assembly Election) की सभी 70 सीटों पर एक चरण में 14 फरवरी को मतदान कराने का ऐलान किया है. वहीं वोटों की गिनती 10 मार्च को की जाएगी.
Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta