उत्तर प्रदेश

31 केंद्रों पर एक अप्रैल से यूपी में शुरू होगी गेहूं खरीद, यहां कराएं रजिस्ट्रेशन

Renuka Sahu
22 March 2022 5:07 AM GMT
31 केंद्रों पर एक अप्रैल से यूपी में शुरू होगी गेहूं खरीद, यहां कराएं रजिस्ट्रेशन
x

फाइल फोटो 

राजधानी लखनऊ में गेहूं खरीद की तैयारी शुरू हो गई है। गेहूं की सरकारी खरीद के लिए इसबार राजधानी में 40 गेहूं क्रय केन्द्र खोले जाएंगे जबकि पिछली वर्ष गेहूं खरीद के लिए 42 केन्द्र बनाए गए थे।

जनता से रिश्ता वेबडेस्क। राजधानी लखनऊ में गेहूं खरीद की तैयारी शुरू हो गई है। गेहूं की सरकारी खरीद के लिए इसबार राजधानी में 40 गेहूं क्रय केन्द्र खोले जाएंगे जबकि पिछली वर्ष गेहूं खरीद के लिए 42 केन्द्र बनाए गए थे। गेहूं खरीद एक अप्रैल से शुरू हो रही है।

पीसीएफ ने गेहूं खरीदने के लिए 31 केंद्र बनाए
गेहूं खरीद के लिए सबसे अधिक केन्द्र पीसीएफ ने बनाए हैं। पीएसएफ की 31 साधन सहकारी समितियों से गेहूं खरीद होगी। वहीं विपणप शाखा के आठ केन्द्र खोले हैं। जबकि भारतीय खाद्य निगम गेहूं खरीद के लिए एक केन्द्र गंगागंज में स्थापित करेगा। जिला खरीद अधिकारी व एडीएम आपूर्ति साहब लाल ने सोमवार को बैठक कर गेहूं खरीद की तैयारियों की समीक्षा की। बोरे, झरना, पंखा व नमी मापक यंत्र की स्थिति की रिपोर्ट दो दिन में देने को कहा है।
बीते वर्ष खरीद गया था 17813 मीट्रिक टन गेहूं
बीते वर्ष राजधानी में रिकार्ड गेहूं खरीद हुई थी। राजधानी के 5696 किसानों से 17813 मीट्रिक टन गेहूं खरीदा गया था। जोकि रबी विपणन वर्ष 2020-21 से दोगुने से अधिक खरीद हुई थी।
बेचने के लिए करना होगा रजिस्ट्रेशन
किसानों को गेहूं बेचने के लिए पहले अपना रजिस्ट्रेशन कराना होगा। किसान fcs.up.gov.in पर जाकर अपना पंजीकरण करा सकते हैं। पोटर्ल शुरू हो गया है। पंजीकरण के लिए आधार कार्ड, बैंक खाता नम्बर, खतौनी आदि की जरूरत पड़ेगी। जिला खाद्य एवं विपणन अधिकारी निश्चल आनंद ने बताया कि गेहूं खरीद एक अप्रैल से शुरू होगी। अभी गेहूं खरीद का लक्ष्य नहीं मिला है।
Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta