उत्तर प्रदेश

चार अप्रैल को सीएम योगी श्रावस्ती में करेंगे स्कूल चलो अभियान की शुरुआत, स्कूलों को गोद लेंगे विधायक

Renuka Sahu
1 April 2022 2:36 AM GMT
चार अप्रैल को सीएम योगी श्रावस्ती में करेंगे स्कूल चलो अभियान की शुरुआत, स्कूलों को गोद लेंगे विधायक
x

फाइल फोटो 

उत्तर प्रदेश मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ चार अप्रैल को श्रावस्ती से स्कूल चलो अभियान की शुरुआत करेंगे.

जनता से रिश्ता वेबडेस्क। उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) चार अप्रैल को श्रावस्ती से स्कूल चलो अभियान (School Chalo Abhiyan) की शुरुआत करेंगे. इसके साथ ही सीएम योगी ने विधायकों व अधिकारियों को स्कूलों को गोद लेने के निर्देश दिए. ताकि स्कूलों की स्थिति को सुधारा जा सके. असल में सरकारी की स्थिति को देखते हुए सीएम योगी ने पुराने विद्यार्थियों, सीएसआर की मदद लेने का भी फैसला किया है. वहीं राज्य सरकार ने अगले पांच साल में सरकारी स्कूलों में एक करोड़ नए छात्रों के पंजीकरण का लक्ष्य रखा गया है. राज्य सरकार ने स्कूल चलो अभियान उन जिलों में पहले शुरू करने का फैसला किया है. जिनमें कम साक्षरता है.

असल में राज्य में सरकारी स्कूलों की स्थिति को सुधारने के लिए राज्य सरकार ने बड़ा फैसला किया है. इस फैसले के तहत अब विधायक सरकारी स्कूलों को गोद लेंगे. राज्य सरकार ने राज्य में चार अप्रैल से स्कूल चलो अभियान को बड़े स्तर पर शुरू करने का फैसला किया है. ताकि राज्य के सरकारी स्कूलों में बच्चों की संख्या को बढ़ाया जा सके. वहीं सरकार का मानना है कि विधायकों के स्कूलों को गोद लेने के बाद स्कूलों की स्थिति में सुधार होगा और पढ़ाई की क्वालिटी भी बढ़ेगी. राज्य सरकार ने अगले पांच साल में एक करोड़ छात्रों कां पंजीकरण कराने का फैसला किया है.
महिलाओं के लिए बनेंगे 3 हजार पिंक बूथ
राज्य में दोबारा सीएम बनने के बाद योगी आदित्यनाथ ने गृह विभाग को महिला सुरक्षा के उपायों में बढ़ोत्तरी करने के आदेश दिए हैं. सीएम योगी ने सेफ सिटी परियोजना में तीन हजार नए पिंक बूथ बनाने के निर्देश दिए हैं. सीएम योगी ने गुरुवार को देर रात अपने सरकारी आवास पांच कालिदास मार्ग पर गृह विभाग की 100 दिन, छह माह, एक साल व पांच साल की कार्ययोजना पर आधारित प्रेजेंटेशन को देखा और अफसरों को निर्देश दिए. सीएम योगी ने कहा कि सुरक्षा के लिए एंटी रोमियो स्क्वायड को लगातार सक्रिय रखा जाए और कस्बों व बाजारों में फुट पेट्रोलिंग बढ़ाई जाए.
अस्पतालों में मरीजों को ना हो दिक्कत
वहीं स्वास्थ्य विभाग के अफसरों के साथ बैठक में सीएम योगी ने कहा कि राज्य के सभी जिलों में मरीजों को किसी प्रकार की कोई समस्या नहीं होनी चाहिए. उन्होंने कहा कि चिकित्सा विभाग इस बात को सुनिश्चित करे कि कोई भी मरीज इलाज के बिना अस्पताल से वापस ना जाए. सीएम योगी ने कहा कि अस्पतालों में फुल ओपीडी की व्यवस्था को सुनिश्चित करें और सभी जिलों में इंटीग्रेटेड कमांड सेंटर जारी रखा जाए.
Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta