उत्तर प्रदेश

आज यूपी के विधायकों को संसदीय परंपराओं का पाठ पढ़ाएंगे लोकसभा अध्यक्ष ओम बिड़ला

Renuka Sahu
20 May 2022 2:29 AM GMT
Lok Sabha Speaker Om Birla will teach the lessons of parliamentary traditions to UP MLAs today
x

फाइल फोटो 

उत्तर प्रदेश की अठारहवीं विधानसभा के सदस्यों के लिए आज का दिन कुछ खास होगा. क्योंकि आज लोकसभा के अध्यक्ष ओम बिड़ला विधानसभा के सदस्यों को संसदीय परंपरा का पाठ पढ़ाएंगे.

जनता से रिश्ता वेबडेस्क। उत्तर प्रदेश की अठारहवीं विधानसभा के सदस्यों के लिए आज का दिन कुछ खास होगा. क्योंकि आज लोकसभा के अध्यक्ष ओम बिड़ला (Lok Sabha Speaker Om Birla) विधानसभा के सदस्यों को संसदीय परंपरा का पाठ पढ़ाएंगे. राज्य में 18 वीं विधानसभा का गठन होने के बाद निर्वाचित सदस्यों को सदन की कार्यवाही, नियमों और सम्मेलनों के बारे में प्रशिक्षित करने के लिए दो दिवसीय प्रबोधन कार्यक्रम आयोजित किया जा रहा है और लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला शुक्रवार को विधानसभा मंडप में मुख्य अतिथि के रूप में इसका उद्घाटन करेंगे, जबकि राज्यपाल आनंदीबेन पटेल शनिवार को इसे संबोधित करेंगी. खास बात ये है कि कार्यक्रम में विधानसभा अध्यक्ष सतीश महाना और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) सहित विपक्ष के नेता अखिलेश यादव भी संबोधित करेंगे.

जानकारी के मुताबिक सदन से वरिष्ठ सदस्य और पूर्व जनप्रतिनिधि, विधायकों को सदन की कार्यवाही, संसदीय परंपराओं आदि का पाठ भी पढ़ाएंगे. विधान मंडल के बजट सत्र से विधानसभा में राष्ट्रीय ई-विधान परियोजना लागू करने की तैयारी चल रही है और राज्य में बजट सत्र23 मई से शुरू होने जा रहा है. इसके जरिए विधान सभा की कार्यवाही को कागज रहित बनाने की रणनीति पर सरकार कार्य कर रही है. ई-विधान परियोजना के तहत विधानसभा मंडप में प्रत्येक सदस्य की मेज पर टैबलेट लगाए गए हैं, जिसके माध्यम से वह सदन की कार्यवाही में भाग ले सकेंगे और इसके लिए विधायकों को ई-विधान का प्रशिक्षण भी दिया जाएगा.
सीएम योगी और अखिलेश यादव भी करेंगे संबोधित
आज से शुरू हो रहे कार्यक्रम के पहले दिन लोकसभा अध्यक्ष विधानसभा मंडप पहुंचेंगे और राज्य के विधानसभा अध्यक्ष सतीश महाना उनका स्वागत करेंगे. इसके बाद सीएम योगी आदित्यनाथ और नेता प्रतिपक्ष अखिलेश यादव भी सदस्यों को संबोधित करेंगे. इसके बाद बाद लोकसभा अध्यक्ष ई-विधान का उद्घाटन करेंगे और विधानसभा सदस्यों को संबोधित करेंगे. उद्घाटन सत्र का समापन संसदीय कार्य मंत्री सुरेश खन्ना को धन्यवाद ज्ञापन के साथ होगा. विधायकों का प्रबोधन कार्यक्रम दोपहर दो बजे से नवीन भवन के तिलक हॉल में शुरू होगा और इसमें सुरेश खन्ना सदस्यों को संसदीय शिष्टाचार और आचरण का पाठ पढ़ाएंगे.
सपा नेता रामगोविंद चौधरी भी देंगे ट्रेनिंग
विधायकों को दिए जाने वाले प्रशिक्षण में समाजवादी पार्टी के नेता और पूर्व नेता प्रतिपक्ष रामगोविंद चौधरी कार्य स्थगन, अति आवश्यक लोक महत्व के प्रश्नों और शून्य पहर का प्रशिक्षण सदस्यों को देंगे. इसके साथ ही संसदीय समितियों के विषय पर पूर्व मंत्री डॉ लक्ष्मीकांत बाजपेई सदस्यों को जानकारी देंगे. जबकि पूर्व अध्यक्ष हृदय नारायण दीक्षित संसदीय प्रश्नों और सवाल पूछने के तरीकों को विधायकों को बताएंगे.
Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta