त्रिपुरा

इस राज्य में 3.67 लाख परिवारों को दी इतनी बड़ी खुशी, एक्शन मोड पर भाजपा सरकार

Gulabi Jagat
1 April 2022 8:06 AM GMT
इस राज्य में 3.67 लाख परिवारों को दी इतनी बड़ी खुशी, एक्शन मोड पर भाजपा सरकार
x
एक्शन मोड पर भाजपा सरकार
त्रिपुरा के पेयजल एवं स्वच्छता मंत्री सुशांत चौधरी ने कहा कि सरकार ने अटल जल धारा मिशन के तहत बीते चार में 3.67 लाख और इस महीने अब तक 24 हजार परिवारों को पानी के कनेक्शन मुफ्त दिए गए हैं। राज्य में भाजपा के नेतृत्व वाली सरकार की सफलता की सराहना करते हुए चौधरी ने कहा कि व्यक्तिगत स्वच्छता के बारे में लोगों को जागरूक करने के अलावा, विभिन्न योजनाओं के तहत स्वच्छ पानी उपलब्ध कराने के लिए मिशन पर सरकार तेजी से काम कर रही है।
उन्होंने कहा कि न केवल शहरी क्षेत्रों और गांवों में बल्कि राज्य की अंतिम सीमा तक मौजूद सभी घरों में पानी पहुंचाने के लिए प्रतिबद्ध है। चौधरी ने कहा त्रिपुरा ने एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर हासिल कर लिया है। पिछले तीन साल में जलजनित बीमारियों का प्रसार बेहद कम हो गया है। उन्होंने कहा कि राज्य में प्री-मानसून में जलजनित और वेक्टर जनित बीमारियों का फैलना आम बात है। उन्होंने कहा राज्य में इसलिए कई लोगों की मौते हुईं क्योंकि वाम मोर्चा के शासन के दौरान पहाड़ी इलाकों के लोगों के पास पीने के लिए शुद्ध पानी नहीं था।
आपको बता दें कि फेनी नदी में कटाव की समस्या से निजात पाने और इसके पानी को पीने योग्य बनाने के लिए कुछ दिनों पहले भारत और बांग्लादेश के बीच सहमति बन गई है। भारत बांग्लादेश के उच्चाधिकारियों ने भारत-बांग्लादेश की अंतरराष्ट्रीय सीमा पर बहने वाली फेनी नदी के आस-पास के इलाके का निरीक्षण किया था। इसके साथ ही नदी की पानी को लेकर लंबे समय से चल रहा गतिरोध खत्म हो गया। दक्षिण त्रिपुरा के डीएम साजू वहीद ने बताया था कि दोनों देशों के उच्चाधिकारियों ने नदी के किनारे के कुछ हिस्सों में कटाव की समस्या को खत्म करने का संकल्प लिया है। इसके अलावा भारत-बांग्लादेश की संयुक्त तकनीकी बैठक में राज्य की प्रमुख लंबित परियोजनाओं में से एक दक्षिण त्रिपुरा जिले के सबरूम में जल शोधन संयंत्र की मंजूरी देने पर 'प्रारंभिक रूप से' सहमति बन गई।
Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta