तेलंगाना

हैदराबाद के डॉक्टरों ने किया चमत्कार, मरीज के किडनी से निकाले 156 स्टोन, नहीं था कोई लक्षण

Renuka Sahu
18 Dec 2021 5:20 AM GMT
हैदराबाद के डॉक्टरों ने किया चमत्कार, मरीज के किडनी से निकाले 156 स्टोन, नहीं था कोई लक्षण
x

फाइल फोटो 

तेलंगाना की राजधानी हैदराबाद में एक मरीज में बेहद ही अनोखा मामला सामने आया है.

जनता से रिश्ता वेबडेस्क। तेलंगाना की राजधानी हैदराबाद (Hyderabad) में एक मरीज में बेहद ही अनोखा मामला सामने आया है. डॉक्टरों की एक टीम ने 50 साल के मरीज के शरीर से 156 किडनी स्टोन (kidney Stones) निकाले. रीनल केयर फैसिलिटी प्रीति यूरोलॉजी एंड किडनी अस्पताल (Preeti Urology and Kidney Hospital) के डॉक्टरों ने कीहोल ओपनिंग के जरिए इतनी संख्या में पथरी निकाली. डॉक्टरों का मानना है कि देश में पहली बार किसी मरीज के शरीर से इतनी संख्या में पथरी निकाली गई है.

मरीज बसवराज मदीवालर (Wasavraj Madiwalar) पेशे से टीचर हैं और हुबली के रहने वाले हैं. मरीज को गंभीर पेट दर्द के साथ हैदराबाद के अस्पताल में भर्ती कराया गया था और जांच में गुर्दे की पथरी के एक बड़े समूह की उपस्थिति का पता चला था. उसके पास एक्टोपिक किडनी भी थी और वह मूत्र के रास्ते में अपनी सामान्य स्थिति के बजाय पेट के पास स्थित था. मरीज के शरीर से गुर्दे की पथरी को हटाते समय सर्जनों के लिए चुनौतियों का सामना करना पड़ा.
2 साल से अधिक समय से विकसित हो रहा था स्टोन
अस्पताल के डॉ वी चंद्र मोहन ने बताया कि मरीज के शरीर में ये स्टोन दो साल से अधिक वक्त से विकसित हो रहा होगा लेकिन कभी कोई लक्षण नहीं दिखा. डॉक्टर ने कहा कि उनके स्वास्थ्य की स्थिति का आंकलन करने के बाद हमने एक बड़ी सर्जरी का सहारा लेने के बजाए स्टोन को निकालने के लिए लैप्रोस्कोपी और एंडोस्कोपी (Laparoscopy And Endoscopy) का रास्ता अपनाने का फैसला किया.
मरीज के शरीर से स्टोन को निकालने के लिए डॉक्टरों ने पूरी योजना के साथ तैयारी की और करीब तीन घंटे की प्रक्रिया के बाद शरीर से 156 किडनी स्टोन निकाल दिए गए. डॉक्टरों के मुताबिक मरीज की स्थिति ठीक है और वो नियमित दिनचर्या में वापस आ गया है.
Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it