सिक्किम

सिक्किम : भारत का ये राज्य बना दुनिया का पहला 100 फीसदी ऑर्गेनिक स्टेट

Nidhi Singh
8 Jun 2022 4:10 PM GMT
सिक्किम : भारत का ये राज्य बना दुनिया का पहला 100 फीसदी ऑर्गेनिक स्टेट
x

नई दिल्ली/न्यूयॉर्क : नॉर्थ ईस्ट के छोटे से राज्य सिक्किम ने दुनिया के मंच पर भारत का सिर ऊंचा कर दिया है. कामयाबी की किताब में उसने एक और पन्ना जोड़ दिया. आज जब पूरी दुनिया खाद्य पदार्थों में कैमिकल के बढ़ते प्रयोग से परेशान है, ऐसे में 6 लाख 10 हजार की आबादी वाला ये छोटा सा राज्य दुनिया का पहला 100 फीसदी ऑर्गेनिक स्टेट बन गया है. 16 मई 1975 को भारतीय गणराज्य में जुड़े इस राज्य में पिछले 25 साल से पवन चामलिंग की सिक्किम डेमोक्रेटिक फ्रंट का शासन है. 2016 में पीएम मोदी ने सिक्किम को देश का पहला ऑर्गेनिक स्टेट घोषित किया था.

गुरुवार को खाद्य एवं कृषि संगठन (एफएओ) ने कृषि तंत्र और सतत खाद्य प्रणालियों को बढ़ावा देने के लिए सिक्कम को 'सर्वश्रेष्ठ नीतियों का ऑस्कर' पुरस्कार दिया है. सिक्कम भारत का पहला ऐसा राज्य है जहां ''पूर्णत: यानि 100 प्रतिशत जैविक कृषि'' की जाती है. एक बयान के मुताबिक पूर्वोत्तर के इस राज्य ने 25 देशों की 51 नामित नीतियों को पीछे छोड़ते हुए पुरस्कार जीता. ब्राजील, डेनमार्क और क्विटो (इक्वाडोर) ने रजत पुरस्कार जीते.
संयुक्त राष्ट्र के खाद्य एवं कृषि संगठन (एफएओ), वर्ल्ड फ्यूचर काउंसिल (डब्ल्यूएफसी) और गैर लाभकारी संगठन आईएफओएएम- ऑर्गेनिक इंटरनेशनल मिलकर यह पुरस्कार देते हैं. सिक्किम लंबे समय तक मिट्टी की उर्वरता बनाए रखने, पर्यावरण एवं पारिस्थितिकी तंत्र के संरक्षण, स्वस्थ जीवन और हृदय संबंधी बीमारियों के बढ़ते खतरे को कम करने के मकसद से 2003 में जैविक कृषि अपनाने की आधिकारिक रूप से घोषणा करने वाला देश का पहला राज्य बन गया था.


Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta