सिक्किम

'वर्ल्ड बुक ऑफ रिकॉर्ड्स लंदन' द्वारा सिक्किम को विश्व के पहले जैविक राज्य के रूप में मान्यता दी गई

Nidhi Singh
31 May 2022 12:28 PM GMT
वर्ल्ड बुक ऑफ रिकॉर्ड्स लंदन द्वारा सिक्किम को विश्व के पहले जैविक राज्य के रूप में मान्यता दी गई
x
सिक्किम के राज्यपाल-गंगा प्रसाद को सर्वश्रेष्ठ शासन के साथ 'दुनिया का पहला जैविक राज्य' और 'अपराध मुक्त राज्य' के रूप में प्रशस्ति पत्र प्राप्त हुआ है।

सिक्किम 100 प्रतिशत जैविक नीति लागू करने वाला दुनिया का पहला राज्य बन गया है, इस प्रकार रासायनिक उर्वरकों और कीटनाशकों के उपयोग को समाप्त कर दिया गया है - एक ऐसा परिवर्तन जिससे 66,000 से अधिक किसान परिवारों को लाभ हुआ है।

राज्य प्रशासन और लोगों के अथक प्रयासों का सम्मान करने के लिए, इस नीति को हाल ही में गंगटोक में आयोजित एक ऐतिहासिक समारोह के दौरान वर्ल्ड बुक ऑफ रिकॉर्ड्स द्वारा "विश्व का पहला जैविक राज्य" के रूप में स्वीकार किया गया है।

सिक्किम के राज्यपाल-गंगा प्रसाद को सर्वश्रेष्ठ शासन के साथ 'दुनिया का पहला जैविक राज्य' और 'अपराध मुक्त राज्य' के रूप में प्रशस्ति पत्र प्राप्त हुआ है।

इस बीच, ब्रिटिश संसद के डब्ल्यूबीआर के अध्यक्ष डॉ दिवाकर सुकुल और सांसद वीरेंद्र शर्मा ने इस प्रतिष्ठित उपलब्धि के लिए राज्यपाल और राज्य को बधाई दी।

यह ध्यान देने योग्य है कि वर्ल्ड बुक ऑफ रिकॉर्ड्स लंदन, एक ऐसा संगठन है जो दुनिया भर से असाधारण रिकॉर्डों को सूचीबद्ध और प्रमाणित करता है। इसका एक विश्वव्यापी नेटवर्क है जो इसे दुनिया के किसी भी स्थान से काम करने की अनुमति देता है।

यह उन लोगों और स्थानों का सम्मान करता है जिन्होंने मानव जाति और विश्वव्यापी शांति में उल्लेखनीय योगदान दिया है; और कौशल और क्षमताओं की क्षमता पर प्रकाश डालता है।

Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta