सिक्किम

मुख्यमंत्री पी.एस. गोले ने बताया- सिक्किम से एमसीएक्स स्पाइक की जांच कर रही सतर्कता

Gulabi Jagat
15 April 2022 11:12 AM GMT
मुख्यमंत्री पी.एस. गोले ने बताया- सिक्किम से एमसीएक्स स्पाइक की जांच कर रही सतर्कता
x
सिक्किम न्यूज
गंगटोक: मुख्यमंत्री पी.एस. गोले ने गुरुवार को बताया कि राज्य सतर्कता पुलिस मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज (एमसीएक्स) पर सिक्किम स्थित व्यापारियों की संख्या और बाजार हिस्सेदारी में संदिग्ध वृद्धि की जांच कर रही है। उन्होंने यहां एक सार्वजनिक कार्यक्रम में कहा कि केंद्र को भी हमारी चिंताओं से अवगत करा दिया गया है।
मुख्यमंत्री एक राष्ट्रीय मीडिया हाउस की 3 अप्रैल की रिपोर्ट का जवाब दे रहे थे, जिसमें कहा गया था कि अकेले फरवरी में, एमसीएक्स में सिक्किम स्थित व्यापारियों की हिस्सेदारी 6 बिलियन डॉलर से अधिक थी। यह बताया गया कि फरवरी 2020 में 674 की तुलना में अद्वितीय ग्राहक कोड के आधार पर राज्य के व्यापारियों की संख्या बढ़कर 2,217 हो गई है।
द हिंदू बिजनेसलाइन ने कहा कि कमोडिटी सट्टा के लिए सिक्किम का नया प्यार उसके निवासियों को एक स्थायी खाता संख्या (पैन) की अनिवार्य आवश्यकता से छूट के कारण हो सकता है, जो उन्हें कर रिटर्न दाखिल करने की अनुमति देता है।
यहां कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि सिक्किम के लोगों को आयकर छूट पर चिंता एमसीएक्स ट्रेडिंग पर संदेह के बाद की गई थी। "मैं कहना चाहता हूं कि इसके बारे में चिंता करने की कोई जरूरत नहीं है। यह (एमसीएक्स ट्रेडिंग) राज्य सरकार के अधीन नहीं आता...इसमें राज्य सरकार की कोई भूमिका नहीं है। यह सेबी के अंतर्गत आता है, "उन्होंने कहा।
"कहा जा रहा है कि बाहरी लोग सिक्किम और सिक्किम सब्जेक्ट सर्टिफिकेट धारकों के नाम और लाइसेंस का इस्तेमाल एमसीएक्स के जरिए घोटाले करने के लिए कर रहे हैं, यह सिर्फ एक संदेह है। जैसे ही हमें इसके बारे में पता चला, हमने तुरंत स्टेट विजिलेंस को इसकी जांच शुरू करने और यह पता लगाने का निर्देश दिया कि इसमें कौन शामिल है। अवैध काम करने वाले जरूर पकड़े जाएंगे। हमने केंद्र को भी सूचित कर दिया है। मैं उस समय दिल्ली में था और इस मामले को वित्त मंत्रालय के संज्ञान में लाया, "गोले ने कहा।
गोले ने कहा कि विजिलेंस जांच एमसीएक्स ट्रेडिंग में सभी कथित गड़बड़ियों का पता लगाएगी और इस मुद्दे की गहराई तक जाएगी कि अकेले फरवरी में 60 लाख डॉलर का कारोबार कैसे किया गया। उन्होंने कहा कि ग्रामीण सिक्किम के स्थानीय लोग, जिन्हें इस तरह के व्यापार का कोई पता नहीं है, अनजाने में भी शामिल हो सकते हैं। हो सकता है कि बाहरी लोगों ने हमारे लोगों को अपनी आयकर छूट का दुरुपयोग करने का लालच दिया हो, यह भी एक संभावना है लेकिन अभी तक कुछ भी प्रामाणिक नहीं हुआ है, उन्होंने कहा।
उन्होंने कहा, 'हमने इस पर केंद्र से रिपोर्ट मांगी है। एक बार हमें जानकारी मिलने के बाद, हम सिक्किम को नुकसान पहुंचाने वालों के खिलाफ कड़ी कानूनी कार्रवाई करेंगे, "मुख्यमंत्री ने दोहराया कि एमसीएक्स ट्रेडिंग में राज्य सरकार की कोई भूमिका नहीं है।
Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta