पंजाब

गृहमंत्री अमित शाह आज पंचकूला में करेंगे 'खेलो इंडिया यूथ गेम्स-2021' का शुभारंभ

Renuka Sahu
4 Jun 2022 1:38 AM GMT
Home Minister Amit Shah will launch Khelo India Youth Games-2021 in Panchkula today
x

फाइल फोटो 

‘खेलो इंडिया यूथ गेम्स-2021’ का शनिवार शाम साढ़े सात बजे आगाज होगा।

जनता से रिश्ता वेबडेस्क। 'खेलो इंडिया यूथ गेम्स-2021' का शनिवार शाम साढ़े सात बजे आगाज होगा। गृहमंत्री अमित शाह पंचकूला के सेक्टर-3 स्थित ताऊ देवी लाल स्पोर्ट्स स्टेडियम में शुभारंभ करेंगे। 4 से 13 जून तक चलने वाले खेलों को लेकर खिलाड़ियों और खेल प्रेमियों में खासा उत्साह है। आयोजन स्थल पर खिलाड़ियों और दर्शकों के लिए प्रतिदिन रंगारंग कार्यक्रम भी आयोजित किए जाएंगे।

'खेलो इंडिया यूथ गेम्स-2021' के चौथे संस्करण में देशभर के करीब 8500 खिलाड़ी, कोच और सहयोगी स्टाफ भाग लेगा। यहां 1866 पदकों के लिए खिलाड़ी मैदान में दम दिखाएंगे। इनमें 545 स्वर्ण, 545 रजत और 776 कांस्य पदक शामिल हैं। 25 खेल पांच स्थान पंचकूला, अंबाला, शाहाबाद, चंडीगढ़ और दिल्ली में आयोजित किए जाएंगे। पंचकूला के सेक्टर-3 स्थित ताऊ देवी लाल खेल परिसर मुख्य आयोजन स्थल होगा। करीब 7000 दर्शकों के बैठने की व्यवस्था की गई है।
खेलो इंडिया का आयोजन भारतीय खेल प्राधिकरण (साई) व केंद्रीय युवा मामले और खेल मंत्रालय संयुक्त रूप से कर रहे हैं। खेलों के चौथे संस्करण के आयोजन के लिए 250 करोड़ रुपये खर्च होंगे। इस राशि में से, 139 करोड़ रुपये नई खेल संरचना के निर्माण और पुराने बुनियादी ढांचे के सुधार पर खर्च किया गया है।
पहली बार पांच पारंपरिक खेलों को किया शामिल
खेलो इंडिया गेम्स में पहली बार पांच पारंपरिक खेलों को शामिल किया गया है। इन खेलों में गतका, कलारीपयट्टू, थांग-ता, मलखंभ और योग शामिल हैं। इनमें गतका, कलारीपयट्टू और थांग-ता पारंपरिक मार्शल आर्ट हैं, जबकि मलखंभ और योग फिटनेस से जुड़े हैं।
अमित शाह आज चंडीगढ़ में पंजाब भाजपा मुख्यालय में करेंगे बैठक
भाजपा के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह शुक्रवार को पंजाब भाजपा मुख्यालय (चंडीगढ़) में तीन घंटे रुकेंगे। यह जानकारी भाजपा प्रदेश महासचिव जीवन गुप्ता ने दी। उन्होंने बताया कि केंद्रीय गृह मंत्री दोपहर 3 बजे प्रदेश भाजपा मुख्यालय चंडीगढ़ में पहुंचेंगे और शाम 6 बजे तक मुख्यालय में रहेंगे। इस दौरान वह भाजपा प्रदेश अध्यक्ष अश्वनी शर्मा की अध्यक्षता में प्रदेश भाजपा पदाधिकारियों, प्रदेश कोर ग्रुप, पंजाब के जिलाध्यक्षों और मोर्चा अध्यक्षों के साथ बैठक करेंगे। जीवन गुप्ता ने कहा कि अमित शाह जहां इस बैठक में पंजाब के मौजूदा राजनीतिक परिदृश्य पर पदाधिकारियों के संक्षिप्त चर्चा करेंगे, वहीं उनका मार्गदर्शन भी करेंगे।
Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta