पंजाब

इस महीने से सोनीपत से गोहाना और शामली से टपरी के बीच दौड़ेगी इलेक्ट्रिक ट्रेन, 10 करोड़ से अधिक यात्रियों को होगा फायदा

Renuka Sahu
2 March 2022 5:05 AM GMT
इस महीने से सोनीपत से गोहाना और शामली से टपरी के बीच दौड़ेगी इलेक्ट्रिक ट्रेन, 10 करोड़ से अधिक यात्रियों को होगा फायदा
x

फाइल फोटो 

भारतीय उत्तरी रेलवे मार्च के महीने में सोनीपत, गोहाना, शामली और टपरी के यात्रियों को खास तोहफा देने वाली है.

जनता से रिश्ता वेबडेस्क। भारतीय उत्तरी रेलवे मार्च के महीने में सोनीपत, गोहाना, शामली और टपरी के यात्रियों को खास तोहफा देने वाली है. दरअसल, इस महीने से सोनीपत से गोहाना और शामली से टपरी के बीच भारतीय रेलवे इलेक्ट्रिक ट्रेन की शुरूआत करने जा रही है. इन मार्गो पर विद्युतीयकरण और कलर सिग्नल का काम पूरा होने के बाद उत्तर रेलवे के संरक्षा आयुक्त शैलेश पाठक ने हरी झंडी दिखा दी है. हरी झंडी मिलने के बाद अब दिल्ली मंडल से इन रुटों पर बिजली से टसे ट्रेन चलाने की तैयारी शुरू कर दी गई है.

मार्च के दूसरे सप्ताह से होगी शुरूआत
सूत्रों के अनुसार मिली जानकारी पता चला है कि मार्च के दूसरे सप्ताह से इन रूटों पर बिजली से ट्रेन दौड़ाया जाएगा. इस बारे में जानकारी देते हुए दिल्ली मंडल के डीआरएम डिम्पी गर्ग ने बताया कि इस रुटो पर 158.54 करोड़ रुपये की लागत से 96 किलोमीटर का रेलवे ट्रैक का विद्युतीयकरण किया गया है. इस कार्य को पूरा करने में 2.5 वर्ष क समय लगा है. इस दौरान इनेक्ट्रिफेकेशन के लिए सिग्नल और ओवरहेड के लिए 4-5 घंटे का ब्लॉक लेकर दिल्ली मंडल के इंजीनियरों व टेक्निकल टीम ने निरंतर काम किया है.
10 करोड़ आबादी को मिलेगा लाभ
रेलवे के डीआरएम ने बताया कि इस रुट के इलेक्ट्रिफिकेशन होने से सोनीपत से गोहाना और शामली से टपरी के बीच प्रति वर्ष 10 करोड़ से अधिक यात्रियों को लाभ होगा. वहीं डीजल इंजन के मुकाबले अब वायु प्रदूषण भी कम होगा. अब इन रुटों पर यात्रा करने वाले यात्रियों का यात्र् में समय भी बचेगा. इलेक्ट्रिफिकेशन के काम हो जाने से 98 किलोमीटर की दूरी तय करने में लगभग 20-25 मिनट का समय यात्रियों का बच जाएगा. आने वाले समय में इन रुटों पर 100-105 किमी प्रति घंटे की ट्रेन भई चलाने की योजना तैयार की जाएगी.
Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta